Sunday, June 23, 2024
Google search engine
HomeBusinessNew Delhi: अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष का पदभार संभाला

New Delhi: अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष का पदभार संभाला

New Delhi

नई दिल्ली:(New Delhi) भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजय बंगा ने विश्व बैंक के अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। इसके साथ ही वह वैश्विक वित्तीय संस्थानों विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की अध्यक्षता करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बन गए हैं।

विश्व बैंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। विश्व बैंक ने बंगा की मुख्यालय में प्रवेश करते हुए फोटो पोस्ट करते हुए लिखा है, हमारे साथ मिलकर विश्व बैंक समूह के नए अध्यक्ष के तौर पर अजय बंगा का स्वागत करें। हम गरीबी से मुक्त दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने तीन मई को 63 वर्षीय अजय बंगा को विश्व बैंक का 14वां अध्यक्ष चुना था। उनका कार्यकाल पांच साल का होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फरवरी में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा को नामित किया था

उल्लेखनीय है कि अजय बंगा विश्व बैंक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी नागरिक हैं। वह डेविड मालपास के स्थान पर आए हैं, जिन्होंने फरवरी में इस्तीफा देने का फैसला लिया था। अजय बंगा इससे पहले जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन थे। उससे पहले वह वैश्विक कंपनी मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) भी रह चुके हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments