Thursday, April 18, 2024
Google search engine
HomeCrimeमहाराष्ट्र में लव जिहाद के 1 लाख से ज्यादा मामले:महिला कल्याण मंत्री...

महाराष्ट्र में लव जिहाद के 1 लाख से ज्यादा मामले:महिला कल्याण मंत्री ने विधानसभा में किया दावा; कहा दोबारा नहीं होने देंगे श्रद्धा जैसी हत्या

महाराष्ट्र के महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मंगल प्रभात लोधा ने कहा है कि राज्य में अबतक लव जिहाद के 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ये मेरी जिम्मेदारी है कि राज्य में श्रद्धा वॉलकर जैसी हत्या दोबारा ना हो। यह सभी बातें उन्होंने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कहीं।

इंटरफेथ मैरिज कमेटी का किया बचाव
लोधा ने सरकार की ओर से बनाई गई इंटरफेथ मैरिज कमेटी का भी बचाव किया। पिछले साल दिसंबर में महाराष्ट्र सरकार ने इंटरफेथ और इंटर कास्ट शादियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए ये कमेटी बनाई थी। सरकार ने प्रस्ताव जारी कर बताया था कि ये कमेटी दूसरी जाति या धर्म में शादी करने के बाद अपने परिवार से अलग होने वाली लड़कियों की समस्याओं पर भी ध्यान देगी।

जनवरी तक मिली 150 इंटरफेथ शादियों की जानकारी
लोधा ने बताया कि जनवरी तक कमेटी को 150 से ज्यादा इंटरफेथ मैरिज की जानकारी मिली थी। इन मामलों की जानकारी कमेटी के सदस्यों के माध्यम से मिली। ज्यादातर मामलों में घरवालों ने बताया कि उनकी अपनी बेटी से बातचीत बंद हो गई है। वे दोबारा से बातचीत शुरू करना चाहते हैं।

बजट सत्र में पेश की जाएगी नई महिला नीति
विधानसभा में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला नीति पर डिबेट रखी गई थी। इस दौरान लोधा ने बताया है कि बजट सत्र के दौरान राज्य की नई महिला नीति भी पेश की जाएगी।

उन्होंने घोषणा की- हर महीने जिला स्तर पर जनता दरबार का आयोजन किया जाएगा। जहां 50 महिलाओं की शिकायतें सुनी जाएंगी। सभी जिलों में हर महीने स्वंय-सहायता समूहों को बढ़ावा देने के लिए महिला बाजार लगाया जाएगा। कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी फंड का आधा हिस्सा महिलाओं से जुड़े कामों पर खर्च किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments