Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeIndiaMaharashtra : महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतगणना जारी,...

Maharashtra : महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतगणना जारी, मैदान में हैं ये दिग्गज, जानिए कौन आगे

Maharashtra : महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के चुनाव के लिए मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. पांच परिषद सदस्यों का छह साल का कार्यकाल – शिक्षकों से तीन और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से दो – 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है और आगामी रिक्तियों को भरने के लिए सोमवार को मतदान हुआ था.

कहां कितना हुआ मतदान?
जबकि कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 91.02 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था, नासिक डिवीजन स्नातक सीट ने सबसे कम 49.28 फीसदी मतदान दर्ज किया था. औरंगाबाद और नागपुर के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमशः 86 फीसदी और 86.23 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जबकि अमरावती डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 49.67 फीसदी मतदान हुआ.

किसका किसके मुकाबला?
राज्य विधानमंडल के उच्च सदन के द्विवार्षिक चुनावों के लिए मुकाबला मुख्य रूप से सत्तारूढ़ बीजेपी-बालासाहेबंची शिवसेना (मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट) और विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के बीच था. जिसमें शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) शामिल हैं. सभी की निगाहें नासिक डिविजन स्नातक सीट पर टिकी हैं. तीन बार के एमएलसी सुधीर तांबे सीट से कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार थे, लेकिन उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया. जैसे ही उन्होंने दौड़ से बाहर होने का विकल्प चुना, उनके बेटे सत्यजीत तांबे ने निर्दलीय के रूप में मैदान में प्रवेश किया.

किसे कहां से मिला है टिकट?
जैसा कि चुनावों को लेकर एमवीए में मतभेद सामने आए थे, शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने पिछले महीने कहा था कि एमएलसी चुनावों ने स्पष्ट रूप से विपक्षी गुट में भ्रम दिखाया है. बाद में, एमवीए नेताओं ने एक साथ बैठकर मतभेदों को दूर किया. एमवीए ने नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में शुभांगी पाटिल (निर्दलीय), कोंकण शिक्षक सीट पर बलराम पाटिल (निर्दलीय), औरंगाबाद शिक्षक खंड में विक्रम काले (राकांपा), नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सुधाकर अदबले (निर्दलीय) और अमरावती स्नातक सीट पर धीरज लिंगाडे (कांग्रेस) को उतारा है.

बीजेपी ने किसे दिया है टिकट?
बीजेपी ने अमरावती स्नातक सीट से रंजीत पाटिल और नागपुर, कोंकण और औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से क्रमशः नागोराव गनर, ज्ञानेश्वर म्हात्रे और किरण पाटिल को मैदान में उतारा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments