Saturday, February 4, 2023
Google search engine
HomeIndiaMumbai: मैराथन के दौरान व्यक्ति को आया कार्डियक अरेस्ट, 13 अन्य को...

Mumbai: मैराथन के दौरान व्यक्ति को आया कार्डियक अरेस्ट, 13 अन्य को भी अस्पताल में करना पड़ा भर्ती

मुंबई: रविवार को हुई मैराथन के दौरान एक प्रतिभागी को कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) हुआ, जबकि तेरह अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जिस व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा उसकी पहचान अकबर अली पठान के रूप में हुई. लीलावती अस्पताल में शिफ्ट किए जाने से पहले, एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट की टीम ने उनका इलाज किया था. लीलावती अस्पताल के डॉक्टर जलील पारकर ने कहा कि मरीज आईसीयू में था और सोमवार को उसकी एंजियोग्राफी की जा सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक घटना में 55,000 से अधिक प्रतिभागियों में से, 1983 को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता थी. इनमें से 40 फीसदी से अधिक निर्जलीकरण (Dehydration) से पीड़ित थे, उनमें से आठ को गंभीर निर्जलीकरण था और तीन को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ी.

डॉ डी सिल्वा ने कहा, ‘अस्पताल में कुल 14 भर्ती हुए, 5 को सैफी अस्पताल, 4 को बॉम्बे अस्पताल, 3 को जसलोक अस्पताल और 2 को लीलावती अस्पताल भेजा गया. तेरह लोगों को पहले ही छुट्टी दे दी गई है. मरीजों में से एक के पैर में फ्रैक्चर हुआ, एक के कंधे की हड्डी खिसक गई, एक के चेहरे पर गिरने से चोट लगी, और एक के हाथ और चेहरे में चोट आई. अन्य मामले उंगली की चोट, हाथ की चोट, पैर के छाले, सीने में दर्द, पिंडली की मांसपेशियों की चोट और हाइपोथर्मिया के थे. शेष मामले डिहाइड्रेशन, गिडनेस और गंभीर ऐंठन के थे.”

बता दें कि मुंबई में 2 साल बार मैराथन का आयोजन हुआ. इससे पहले कोरोना महामारी के कारण 2021 और 2022 में मुंबई मैराथन का आयोजन नहीं हो सका था. इस मैराथन को लेकर प्रतिभागियों में काफी उत्साह दिखा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments