Saturday, May 18, 2024
Google search engine
HomeमुंबईAadhar Card Enquiry: आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने सिम कार्ड...

Aadhar Card Enquiry: आपके आधार कार्ड से कितने लोगों ने सिम कार्ड लिया है? इसे कुछ मिनटों में जांचें, इन चरणों का पालन करें

Aadhar Card Enquiry

मुंबई:(Aadhar Card Enquiry) आज हर काम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है और आधार कार्ड को हर चीज से जोड़ा जा रहा है. चाहे वह बैंक खाता खोलना हो, केवाईसी करना हो, राशन कार्ड वापस लेना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या किसी सरकारी सुविधा का लाभ उठाना हो, सिम कार्ड निकालने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी है। दूरसंचार विभाग, सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, आधार कार्ड पर कुल 9 सिम ले जा सकते हैं, लेकिन इन सभी सिम का उपयोग केवल एक ऑपरेटर द्वारा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कई लोगों ने आधार कार्ड पर सिम कार्ड भी ले रखा है. लेकिन आधार कार्ड धारक को इसकी जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कहीं आपके आधार कार्ड पर किसी ने मोबाइल नंबर जारी तो नहीं किया है तो हम आपको बताते हैं कैसे पता करें।

इस सरकारी पोर्टल से कुछ ही मिनटों में पता चल जाएगा
भारत में अनधिकृत सिम कार्ड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे कार्डधारक और सरकार दोनों को परेशानी होती है। इस संबंध में दूरसंचार विभाग (DoT) की वेबसाइट जारी की गई। DoT ने tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल जारी किया है। इसके जरिए कोई यह चेक कर सकता है कि उसके आधार कार्ड को कितने सिम जारी किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, यहां से अनधिकृत सिम ब्लॉक करने का अनुरोध किया जा सकता है। अगर आपको लिस्ट में कोई फर्जी सिम मिलता है तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। साथ ही अगर सिम इस्तेमाल में नहीं है और आप इसे अपने आधार से हटाना चाहते हैं तो इसे हटा भी सकते हैं।

लिंक्ड सिम नंबर कैसे चेक करें
सबसे पहले आपको https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर दिए गए कॉलम में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
अब मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
ओटीपी डालने के बाद आपको एक्शन का विकल्प मिलेगा।
इस बटन पर क्लिक करने पर आपको वे सभी नंबर दिखाई देंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक होंगे।
वहीं अगर किसी अवैध नंबर का पता चलता है तो उसे ब्लॉक भी किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments