Friday, February 3, 2023
Google search engine
Homeअन्य राज्यThiruthananthapuram: केरल के 200 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे...

Thiruthananthapuram: केरल के 200 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे मौसम केंद्र

Thiruthananthapuram: केरल के कम से कम 240 सरकारी स्कूल (government schools) में जल्द ही मौसम केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनमें राज्य के मौसम में होने वाले दैनिक बदलाव दर्ज किए जाएंगे। यह देश में अपनी तरह की पहली पहल मानी जा रही है।

यह परियोजना युवा पीढ़ी को जलवायु परिवर्तन को समझने और दक्षिणी राज्य में बाढ़ सहित बार-बार आने वाली प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर इस संबंध में आवश्यक सावधानी बरतने के लिए प्रशिक्षित करने के प्रयासों का हिस्सा है।

सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने शुक्रवार को कोझिकोड के कायन्ना सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में इस ‘अभिनव पहल’ का जिला स्तरीय उद्घाटन किया।

उन्होंने समारोह के दौरान कहा कि सामान्य शिक्षा विभाग ने राज्य के 240 स्कूल में मौसम निगरानी केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और यह देश में अपनी तरह की पहली पहल है।

उन्हों कहा कि छात्रों ने मौसम के संबंध में पाठ्यपुस्तकों से जो कुछ भी सीखा है, वे ऐसे केंद्रों के माध्यम से उन्हें व्यावहारिक रूप से सीख पाएंगे।

प्रत्येक स्कूल मौसम केंद्र में वर्षामापक, थर्मामीटर और मौसम डेटा बैंक सहित 13 उपकरण होंगे।

कोझिकोड में, जिले के उन 18 सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में मौसम केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जहां भूगोल एक वैकल्पिक विषय है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments