Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeIndiaपिकनिक जा रही बस का ब्रेक हुआ फेल, सवार थे 34 छात्र,...

पिकनिक जा रही बस का ब्रेक हुआ फेल, सवार थे 34 छात्र, ड्राइवर बना ‘रक्षक’…घटना CCTV में कैद

पुणे: महाराष्ट्र के बारामती में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. दरअसल, एक निजी स्कूल के 34 छात्र बस (नं. MH12 HC 9119) में बारामती के मोरगांव से पिकनिक ट्रिप पर जा रहे थे. पुणे के भोर कस्बे के चौपाटी इलाके में अचानक बस का ब्रेक फेल हो गया, लेकिन ड्राइवर ने अपनी सूझबूझ ने बड़ा हादसा टाल दिया. ड्राइवर ने सड़क पर लोगों को चेतावनी दी कि बस का ब्रेक फेल हो गया है. वह चलती बस से कूट गया और पहिए के नीचे पत्थर रखकर उसे रोक दिया. बस छात्रों को वरणघाट के रास्ते रायगढ़ किले की यात्रा के लिए ले जा रही थी. यह सारा वाकया सीसीटीवी में कैद हो गया, जिसका फुटेज सोशल मीडिया में वायरल है.

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस कर्मी मौके पर पहुंच गए. वाहन चालक व विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर सड़क पर लगे जाम को खाली कराया. प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने बताया कि एयर पाइप फटने के कारण बस का ब्रेक फेल हुआ था. कहते हैं ‘जिसका समय नहीं आता, उसका काल भी कुछ नहीं बिगाड़ पाता’, इस हादसे में यह कहावत बिल्कुल सच साबित होती है. इसलिए एक बड़ा बस हादसा टल गया. सौभाग्य से, दुर्घटना में कोई घायल नहीं हुआ. बस में सवार सभी छात्र और शिक्षक सुरक्षित हैं. सभी अभिभावकों ने ड्राइवर की सूझबूझ और साहस की सराहना की है.

बीते 31 दिसंबर को इचलकरंजी के छात्रों की बस बारामती तालुका में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. बस इचलकरंजी से एक स्कूल की 8वीं और 10वीं कक्षा की छात्राओं को लेकर शिरडी-औरंगाबाद की यात्रा पर गई थी. शिरडी से इचलकरंजी लौटते समय बस पहुनेवाड़ी में पुल से गिर गई. इस हादसे में 24 लड़कियां मामूली रूप से घायल हो गई थीं और 3 लड़कियां गंभीर रूप से. बस में 48 लड़कियों और 5 शिक्षकों के अलावा कुछ स्टार के लोग सवार थे. ऐसा ही एक हादसा गत साल 12 दिसंबर को हुआ था. बोरघाट में मुंबई-पुणे एक्सप्रेस पर एक निजी बस का एक्सीडेंट हो गया था. हादसे में दो छात्रों की मौत हो गई थी और 35 अन्य घायल हो गए थे. हादसा उस वक्त हुआ जब मुंबई के चेंबूर से निजी क्लास की यात्रा मावल जा रही थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments