Saturday, February 4, 2023
Google search engine
HomeCrimePune crime: पुणे में नकली हार्मोन इंजेक्शन बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़,...

Pune crime: पुणे में नकली हार्मोन इंजेक्शन बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़, बच्चों और गर्भवती के लिए जानलेवा

Pune crime:महाराष्ट्र पुलिस ने पुणे में नकली इंजेक्शन बनाने वाली एक कंपनी पर छापा मारा है। ये कंपनी ऐसे नकली ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन (fake oxytocin injections) बनाती थी जो जानवरों को दिए जाते थे। इस नकली इंजेक्शन से जानवर ज्यादा दूध देते हैं। लिहाजा ये दूध जो बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इनपुट के आधार पर पुणे पुलिस ने अवैध रूप से ऑक्सीटोसिन बनाने वाली एक फैक्ट्री पर छापा मारा है।

फैक्ट्री से 52 लाख का माल जब्त

जानकारी है कि ये कंपनी ऑक्सीटोसिन हार्मोन (hormone oxytocin) का इंजेक्शन बनाती थी जो जानवरों में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए अवैध रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। पुलिस ने इस ऑपरेशन में पांच लोगों को गिरफ्तार करने के अलावा फैक्ट्री से 52 लाख रुपये का माल जब्त किया है। नशीली दवाओं के विरोधी दल ने गाय और भैंसों को अधिक दूध देने के लिए हार्मोन इंजेक्शन ऑक्सीटोशन बनाने वाली फैक्ट्री पर ये छापा मारा और सारा माल जब्त कर लिया।
पुणे के कलवाड़ बस्ती लोहगांव में ये अवैध इंजेक्शन की फैक्ट्री चल रही थी। बता दें कि जानवरों को ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन लगाने से जब हम उनके दूध का सेवन करते हैं तो
हमें सांस की बीमारी, बच्चों में पीलिया, महिलाओं में गर्भपात जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। पुलिस ने इस बड़ी छापेमारी के बाद अवैध इंजेक्शन फैक्ट्री चलाने वाले समीर कुरैशी समेत चार लोगों को अमली रोधी दस्ते के पुलिस निरीक्षक विनायक गायकवाड़ ने गिरफ्तार कर लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments