Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeIndiaMumbai : पीएम मोदी करेंगे मुंबई का दौरा, मेट्रो की इस लाइन...

Mumbai : पीएम मोदी करेंगे मुंबई का दौरा, मेट्रो की इस लाइन का करेंगे उद्घाटन

Mumbai : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को लाइन 2ए (अंधेरी-पश्चिम से दहिसर) और 7 (अंधेरी-पूर्व से दहिसर में गुंदावली) के पूरे खंड पर मेट्रो सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. मोदी ने 11 अक्टूबर 2015 को दोनों लाइनों की नींव रखी थी. दो लाइनों पर काम छह साल पहले शुरू हुआ था और तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पिछले साल अप्रैल में दो लाइनों (अनिवार्य रूप से एक संयुक्त गलियारा) के एक छोटे खंड (चरण I) का उद्घाटन किया था. शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों ने गुरुवार दोपहर लाइन 7 पर गुंदावली स्टेशन का निरीक्षण किया.

शिंदे ने पत्रकारों से कहा, “प्रधानमंत्री मोदी 19 जनवरी को दोनों मेट्रो परियोजनाओं (दो लाइन) को देश को समर्पित करेंगे. दोनों की लंबाई 35 किमी है और इससे पश्चिमी उपनगरों के निवासियों को काफी फायदा होगा, जहां सड़क यातायात काफी कम हो जाएगा.”

बता दें कि शिंदे विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए 16 जनवरी से 18 जनवरी के बीच दावोस में रहेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा में कटौती की जाएगी ताकि वह मोदी के 19 जनवरी के कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहें. फडणवीस ने अपना दावोस दौरा रद्द कर दिया है.

मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है
शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है जब मोदी शहर में किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. बीएमसी चुनावों को ध्यान में रखते हुए मोदी की यात्रा के लिए निवेश को नजरअंदाज किए जाने के विपक्षी आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए शिंदे ने कहा, “बड़े निवेश भी आएंगे, मोदी जी भी आएंगे और कार्यक्रम भी होगा. हम मुंबईकरों को खुश करेंगे.” मुंबई मेट्रो कार्यक्रम के अलावा, मोदी के नवी मुंबई में सेंट्रल पार्क और बेलापुर स्टेशन के बीच मेट्रो खंड का उद्घाटन करने और सात एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) और तीन अस्पतालों की आधारशिला रखने की उम्मीद है.

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त के कार्यालय द्वारा रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग सिस्टम, सिविल वर्क्स, लाइन 2ए और 7 के लिए ट्रैक और गति परीक्षणों का परीक्षण पूरा किया गया. गुरुवार को एमएमआरडीए को सुरक्षा प्रमाणपत्र मिला, जो मेट्रो सिस्टम के सार्वजनिक उपयोग के लिए अनिवार्य आवश्यकता है. एमएमआरडीए को उम्मीद है कि एक बार पूरे मार्ग के शुरू हो जाने के बाद सड़क यातायात में 25% की कमी आएगी.

एमएमआरडीए के आयुक्त ने एबीपी न्यूज को बताया

एमएमआरडीए के आयुक्त S.V.R Shrinivas जी ने एबीपी न्यूज को बताया के इस मेट्रो को बनाने में 5 वर्ष लगे थे, और 12,000 करोड़ के करीब लागत से आज यह कार्य पूरा हुआ है. 19 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों से यह कार्य शुरू होने जा रहा है. 20 तारीख से इस मेट्रो की शुरुआत होगी शाम 4 बजे के करीब. यह मेट्रो 70 किलोमीटर प्रति घंटा से चलेगी. यह एक CBTC ( Communication based Train Control) हैं एक ऑटोमैटिक ट्रेन है, ड्राइवरलेस भी है. प्रति दिन 3 से 4 लाख के करीब लोग इस ट्रेन में यात्रा कर पाएंगे. मेट्रो लाइन 2A, मेट्रो लाइन 1 और मेट्रो लाइन 7 से कनेक्ट होगी. यह कार्य पूर्ण करने में कई दिक्कतें आईं जैसे कि 500 परिवारों का पुनर्वासन किया गया था.

मुंबई शहर में 35 किलोमीटर तक बैरिकेड थे आज वे शाही बैरिकेड हटा दिए गए हैं. इन सभी मेट्रो स्टेशन के दर 10 रुपये से शुरू हो कर 60 रुपये तक टिकट रहेंगे. यह ट्रेन सुबह 6 बजे से अंधेरी से गुंडावली तक शुरू होगी और रात 9.30 बजे सर्विस बंद होगी. गुंडावाली से अंधेरी तक सुबह 5.55 बजे सर्विस शुरू होगी और रात 21.24 को बंद होगी. फिल्हाल 22 ट्रेन ऑपरेशनल रहेंगी कुल 29 ट्रेन हैं. इस वर्ष और भी कुछ ट्रेनों के आने की उम्मीद है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments