Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeArchitectureMumbai : मुंबई में जल्द शुरू होगी दूसरे चरण की 2ए और...

Mumbai : मुंबई में जल्द शुरू होगी दूसरे चरण की 2ए और 7 लाइन, बेहद आसान होगा सफर

Mumbai : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कहीं आने-जाने में होने वाली परेशानी खत्म होने जा रही है. मुंबई महानगर क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने कहा है कि मुंबई मेट्रो के दूसरे चरण की 2 ए और 7 लाइन पर परिचालन जल्द शुरू हो जाएगा. 2ए लाइन को पिछले साल अप्रैल में आंशिक रूप से यातायात के लिए खोला गया था.

दहनुकरवाड़ी को डीएन नगर से आरे रोड को अंधेरी राजमार्ग से जोड़ेगी
2ए लाइन कांदिवली में दहनुकरवाड़ी को डीएन नगर से और लाइन 7 आरे रोड को अंधेरी राजमार्ग से जोड़ती है. एमएमआरडीए पहले चरण की मेट्रो लाइन को दूसरे चरण की लाइन के एकीकरण के लिए 8 जनवरी को सुबह छह बजे से रात 10 बजे के बीच एकीकृत सिग्नलिंग सिस्टम के परीक्षण के वास्ते मेट्रो लाइन 2ए और 7 पर 16 घंटे का मेगा ब्लॉक रखा जाएगा.

16 घंटे के मेगा ब्लॉक के बाद होगा यातायात सामान्य
एमएमआरडीए ने जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि दोनों लाइन के पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद सड़क यातायात सामान्य हो जाएगा. एमएमआरडीए के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने कहा, ‘मेट्रो लाइन का सारा सिविल वर्क और सिस्टम वर्क पूरा हो चुका है और जल्द ही मेट्रो लाइन 2ए और 7 का दूसरा चरण मुंबईवासियों के लिए शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि ये लाइन वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर को जोड़ने वाले मुंबई के पहले मेट्रो कॉरिडोर से जुड़ेंगीं. 2ए का निर्माण कार्य वर्ष 2016 के नवंबर में शुरू किया गया था.

2 ए लाइन पर पूरी तरह से यातायात शुरू हो जाने पर एक आकलन के मुताबिक प्रति दिन 16 लाख से अधिक यात्री सफर कर सकेंगे. इस लाइन पर कुल 37 स्टेशन तैयार किए गए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments