Tuesday, February 7, 2023
Google search engine
HomeIndiaसूर्या के तूफानी पारी में उड़ा श्रीलंका, 91 रनों से जीतकर टीम...

सूर्या के तूफानी पारी में उड़ा श्रीलंका, 91 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने किया सीरीज पर किया कब्जा

टी20 क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के 51 गेंद में नाबाद 112 रन की मदद से भारत ने श्रीलंका को तीसरे और आखिरी मैच में 91 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 228 रन बनाये। जवाब में श्रीलंका की टीम 16.4 ओवर में 137 रन पर आउट हो गई।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों का तीसरा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। भारत ने मुंबई में पहला टी20 जीता था। वहीं, श्रीलंका ने पुणे में दूसरे मैच में जीत हासिल कर सीरीज में वापसी की थी। लंकाई टीम अपने प्रदर्शन को राजकोट में नहीं दोहरा सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा।

सूर्यकुमार ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का एक और शानदार नजारा पेश किया। उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलकर टी20 क्रिकेट में तीसरा शतक जड़ा। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव को और मैन ऑफ द सीरीज अक्षर पटेल को दिया गया।

सूर्यकुमार यादव की शतकीय पारी
सूर्यकुमार यादव इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। वह जब मैदान पर आए तो टीम इंडिया ने 52 रनों पर दो विकेट गंवा दिए थे, इसके बाद मैदान पर सूर्यकुमार यादव के बल्ले फैंस को एक विस्फोटक पारी देखने को मिली।

उन्होंने 51 गेंदों में विस्फोटक अंदाज में 112 रन बनाए और आखिर तक आउट भी नहीं हुए। साल का पहला भारतीय शतकवीर बने सूर्यकुमार यादव ने इस पारी में 7 चौकों के साथ 9 आकर्षक छक्के भी लगाए। उन्होंने अपने ट्रेड मार्क स्टाइल में फील्ड को हर एंगल से भेदा और अपनी मिस्टर 360 की इमेज को और मजबूत कर दिया। यह मैच पूरी तरह से सूर्या के नाम रहा।

दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने सूर्यकुमार
टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम है। उन्होंने भारत के लिए कुल 4 शतक जड़े हैं। वहीं, सूर्यकुमार यादव का ये तीसरा टी20 शतक है। इसके साथ भी वह इस आंकड़े को छूने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। इसके अलावा केएल राहुल ने 2 टी20 शतक जड़े हैं। विराट कोहली और दीपक हुड्डा भी भारत के लिए 1-1 शतक जड़ चुके हैं।

14 सालों से भारत अपने घर में अजेय
टीम इंडिया ने पिछले 14 सालों में श्रीलंका के खिलाफ कुल 6 सीरीज खेली और इसमें से पांच बार उसने फतह हासिल की। सिर्फ एक बार श्रीलंका सीरीज को ड्रॉ पर रोकने में कामयाब रहा। हालांकि पिछले मैच में श्रीलंका ने जिस तरह से प्रदर्शन किया मोमेंटम उसके साथ नजर आ रहा था पर राजकोट पहुंचते ही पूरी तस्वीर बदल गई। इस बदली हुई तस्वीर के चितेरा रहे सूर्यकुमार यादव। सीरीज के तीसरे मैच में अकेले सूर्या ने चैंपियन की तरह खेल रहे श्रीलंका को सिर के बल खड़ा कर दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments