Thursday, April 18, 2024
Google search engine
HomeIndiaMaharashtra: महाराष्ट्र में कब पेश होगा बजट? सीएम शिंदे और फडणवीस कर...

Maharashtra: महाराष्ट्र में कब पेश होगा बजट? सीएम शिंदे और फडणवीस कर रहे ये खास प्लानिंग

Maharashtra : एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, महाराष्ट्र विधानमंडल का बजट सत्र (Budget session of Maharashtra Legislature) 27 फरवरी से शुरू होकर 25 मार्च को समाप्त होगा, राज्य का 2023-24 का बजट 9 मार्च को पेश किया जाएगा. यह एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पेश किया गया पहला बजट होगा, जो हाल ही में शिवसेना से अलग होकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस अपना पहला बजट पेश करेंगे.

देवेंद्र फडणवीस पेश करेंगे बजट
सत्र के पहले दिन सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार नव मान्यता प्राप्त राज्य गीत ‘जय जय महाराष्ट्र माझा’ बजाया जाएगा. बजट सत्र का फैसला विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और विधान परिषद की उपाध्यक्ष नीलम गोरहे की अध्यक्षता में हुई विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के दौरान लिया गया. बयान के अनुसार, राज्य मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित पांच विधेयकों को बजट सत्र के दौरान पेश किया जाएगा, जबकि आठ अन्य विधेयकों को मंजूरी दी जानी बाकी है.

मुख्यमंत्री और गृह मंत्री सहित सरकार में विभिन्न पदों पर रहे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट पेश करेंगे, जिससे यह बजट उनके लिए महत्वपूर्ण होगा. उन्होंने जनता से सुझाव भी मांगे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके विचार बजट में परिलक्षित हों.

विधान परिषद में कौन पेश करेगा बजट
महाराष्ट्र की वित्तीय निरीक्षण रिपोर्ट 8 मार्च को पेश की जाएगी और बजट 9 मार्च को दोपहर 2 बजे पेश किया जाएगा. विधान परिषद में बजट कौन पेश करेगा, यह सवाल खड़ा हो गया है क्योंकि वर्तमान में राज्य में कोई राज्य मंत्री नहीं है. राज्य मंत्रिमंडल संरचना और मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया गया है या सत्र से पहले वित्त राज्य मंत्री नियुक्त नहीं किया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments