Monday, October 2, 2023
Google search engine
HomeHealth & Fitnessबड़ा झटका! दूध 5 रुपए लीटर हुआ महंगा, इस तारीख से लागू...

बड़ा झटका! दूध 5 रुपए लीटर हुआ महंगा, इस तारीख से लागू होंगी नई कीमतें

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रहने वालों के लिए एक बड़ा झटका लगा है. भैंस का दूध 5 रुपए महंगा हो रहा है. पिछले कुछ दिनों से गाय के दूध की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही थी, अब मुंबई दुग्ध उत्पादन संघ (एमएमपीए) ने शहर में भैंस के दूध की कीमत भी बढ़ाने का फैसला ले लिया है. फिलहाल मुंबई में भैंस का दूध रिटेलर्स को 80 रुपए प्रति लीटर के बजाए 85 रुपए प्रति लीटर खरीदना पड़ेगा. ग्राहकों को इसके लिए 90 से 95 रुपए देने पडेंगे. भैंस के दूध के लिए यह नई कीमत 1 मार्च से लागू हो जाएगी.

यह मूल्य वृद्धि 31 अगस्त तक लागू रहेगी. शहर में 3 हजार से ज्यादा दूध विक्रेता हैं. ये रिटेलर्स भैंस का दूध फिलहाल प्रति लीटर 80 रुपए के भाव में खरीदते हैं. उन्हें अब यह खरीदने के लिए 5 रुपए ज्यादा कीमत देनी होगी. इस तरह सामान्य ग्राहक तक पहुंचते-पहुंचते इसकी कीमत 90 या 95 रुपए प्रति लीटर होगी.

5 महीने में 5 रुपए बढ़ा दी गई भैंस के दूध की कीमत
मुंबई में भैंस के दूध की कीमत इससे पहले सितंबर 2022 में बढ़ाई गई थी. उस वक्त रिटेलर्स के लिए भैंस के दूध की कीमत 75 रुपए से बढ़ाकर 80 रुपए किया गया था. तब भी आम लोगों के घर का बजट बिगड़ने की वजह से इस पर काफी नाराजगी जताई गई थी. छह महीने भी पूरे नहीं हुए हैं कि एक बार फिर से कीमत बढ़ा दी गई है.

महंगा हो गया भूसा-चारा, इसलिए कीमत बढ़ाने के सिवा बचा नहीं कोई चारा
मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन की एक अहम मीटिंग में कीमत बढ़ाने का यह फैसला किया गया. चारा, भूसा महंगा होने की वजह से कीमतों में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. मुंबई में हर रोज भैंस का 50 लाख लीटर दूध बिकता है.

अमूल ने 2 फरवरी से ही बढ़ा दी थी कीमतें
देश के सबसे बड़े दूध ब्रांड के तौर पर जाना जाने वाला गुजरात डेयरी को ऑपरेटिव यानी अमूल ने भी इसी महीने दूध की दरों में 3 रुपए की बढ़ोत्तरी की है. अमूल ने 2 फरवरी से ही कीमतें बढ़ा दी थीं. इस तरह अमूल गोल्ड दूध फिलहाल 66 रुपए, अमूल ताजा 54 रुपए, अमूल A-2 भैंस के दूध की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर हो गई. इसके बाद करीब सभी दूध उत्पादकों ने दूध की दर 2 रुपए बढ़ा दी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments