Friday, May 24, 2024
Google search engine
HomeIndiaसरकारी नौकरियों की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खबर, महाराष्ट्र सरकार...

सरकारी नौकरियों की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खबर, महाराष्ट्र सरकार ने उम्र सीमा बढ़ाई

मुंबई: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. महाराष्ट्र सरकार ने नौकरियों के लिए आयु सीमा दो साल के लिए बढ़ा दी है. यह उन उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत की बात समझी जा रही है जो कोविड काल के दौरान वैकेंसी ना निकलने की वजह से सरकारी नौकरियों के इम्तिहानों में शामिल नहीं हो पाए थे और इस दौरान उनकी उम्र निकल गई. अब सरकार ने आयु सीमा में छूट देकर उनके लिए खुशखबरी दी है. महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार के इस फैसले के बाद अब 31 दिसंबर 2023 तक आयु सीमा में छूट लागू रहेगी.

महाराष्ट्र सरकार की ओर से राज्य प्रशासन के अलग-अलग विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियों का ऐलान किया गया था. इन भर्तियों के लिए यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है. इस साल स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव होने की वजह से राज्य सरकार ने 75 हजार की बंपर भर्ती का ऐलान किया है. कोरोनाकाल में दो साल प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन हो ही नहीं पाया. ऐसे में कई अभ्यर्थियों की उम्र बैठे-बैठे ही निकल गई.

जेनरल कैटेगरी के लिए आयु सीमा अब 38 से बढ़ा कर 40 की गई
ऐसे विद्यार्थियों की ओर से आयु सीमा में छूट की खास तौर से मांग की जा रही थी. उनकी यह मांग मान ली गई है और अब आयु सीमा में छूट 2 सालों के लिए बढ़ा दी गई है.अब तक जो ओपन कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 38 साल थी, वो अब 40 साल कर दी गई है. पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए जो आयु सीमा पहले 43 साल थी वो अब बढ़ा कर 45 साल कर दी गई है. 31 दिसंबर 2023 तक जिन परीक्षाओं से जुड़े विज्ञापन आएंगे , उनमें यह उम्र की छूट लागू रहेगी.

महाराष्ट्र सरकार का संबंधित मामले में आदेश जारी
महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार ने इस मामले में अपना आदेश भी जारी कर दिया है. महाराष्ट्र में लाखों विद्यार्थी नौकरी पाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. इसके लिए वे दिन-रात मेहनत करते हैं. कई लोगों को इसमें कामयाबी मिलती है.कई लोगों को नहीं मिल पाती. वे फिर हर नौकरी के लिए कोशिश करते हैं. ऐसा करने में कई लोगों की आयु सीमा खत्म हो जाती है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार का यह फैसला कई विद्यार्थियों के लिए राहत और खुशखबरी लेकर आया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments