Tuesday, February 7, 2023
Google search engine
HomeIndiaNew Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन पर सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री, कुछ राज्यों...

New Delhi: जी20 शिखर सम्मेलन पर सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री, कुछ राज्यों में मुख्यमंत्री हिस्सा लेंगे

New Delhi: भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने,रणनीतियों पर चर्चा करने और अंतिम रूप देने के लिए केंद्र (Prime Minister Narendra Modi) सरकार द्वारा सोमवार को बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता हिस्सा लेंगे।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से करीब 40 दलों के अध्यक्षों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी मौजूद रहेंगे।

सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में हिस्सा लेने के लिये आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने पुष्टि की है।विदेश मंत्री एस. जयशंकर के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

भारत ने एक दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस साल दिसंबर से देश के विभिन्न स्थानों पर 200 से अधिक जी20 बैठकों की मेजबानी किए जाने की उम्मीद है।

अगले साल नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होना है। इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में जी20 की कई बैठकें आयोजित की जाएंगी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी बैठक में हिस्सा लेंगी । हालांकि उन्होंने कहा है कि वह तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर इसमें हिस्सा लेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments