Wednesday, April 17, 2024
Google search engine
HomeCrimeMumbai: वीडियो के हर लाइक पर 50 रुपए का वादा और फिर…इस...

Mumbai: वीडियो के हर लाइक पर 50 रुपए का वादा और फिर…इस फ्रॉड से हो जाएं अलर्ट

मुंबई के अंधेरी पूर्व (Andheri East) इलाके के रहने वाले एक 38 वर्षीय शख्स ने कथित तौर पर 8 लाख रुपये से अधिक का नुकसान उठाया है. दरअसल मामला ये है कि शिकायतकर्ता को एक अज्ञात व्यक्ति की तरफ से 3 फरवरी को एक टेक्स्ट मैसेज मिला. मैसेज में लिखा था कि अगर वह वीडियो को लाइक करता है तो उसे एक लाइक के बदले में 50 रुपये का भुगतान किया जाएगा. शिकायतकर्ता उस अज्ञात व्यक्ति के झांसे में आ गया और उसे आठ लाख सात हजार रूपये गंवाने पड़े.

शिकायतकर्ता की उस अज्ञात व्यक्ति से ऑनलाइन बातें हुई. उसने शिकायतकर्ता को लालच दिया कि वह वीडियो को लाइक करेगा तो उसे हर लाइक पर 50 रुपये मिलेगा. उस व्यक्ति ने पहले तो उसे टेलीग्राम मैसेंजर इंस्टॉल करने के लिए कहा. इसके बाद उन्हें एक ग्रुप में जोड़ा गया और कहा गया कि लाइक किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट ग्रुप में शेयर करें. शिकायतकर्ता के बयान के अनुसार, उस ग्रुप में 50 से अधिक सदस्य थे और एक व्यक्ति को छोड़कर सभी के अंतरराष्ट्रीय नंबर थे.

लालच में फंस गया – शिकायतकर्ता
जालसाज व्यक्ति ग्रुप में वीडियो शेयर करता था और उसके मेंबर लाइक करने के बाद स्क्रीनशॉट शेयर करते थे. शिकायतकर्ता ने बताया कि,”बाद में मुझे एक अंतरराष्ट्रीय कॉल आया और कहा गया कि अपना पैसा पाने के लिए बैंक डिटेल शेयर करें. मैंने अपनी पत्नी का बैंक खाता नंबर साझा किया. जब मैंने पैसे निकालने की कोशिश की, तो मुझे ‘cryptoypto.com’ पर खुद को पंजीकृत करने के लिए कहा गया और ऐसा करने पर, मुझे पैसे निकालने के लिए 1,000 रुपये का इन्वेस्ट करने को कहा गया .”

लगभग आठ लाख का नुकसान हुआ
उन्होंने कहा, “मैंने जो राशि इन्वेस्ट की थी और मेरा ‘मुनाफा’ वेबसाइट पर डिस्प्ले किया गया था. मैंने बिना किसी शक के 3,000 रुपये और 5,000 रुपये का इन्वेस्ट किया. अगले दिन, जब मैंने पैसा निकालने की कोशिश की, तो उन्होंने मुझे बताया कि मैं प्रॉफिट राशि का केवल 30 प्रतिशत ही निकाल सकता हूं और मुझे 7,000 रुपये का इन्वेस्ट करने को कहा गया था. जब शिकायतकर्ता ने बाद में अपनी कमाई पर कब्जा करने की कोशिश की, तो उसे 50,000 रुपये इन्वेस्ट जमा करने को कहा गया. “इस तरह, मैं उनके जाल में फंस गया और अंततः लगभग 8,07,000 लाख रुपये का नुकसान हुआ. ट्रांसफर राशि में से 6.5 लाख रुपये ऋण के माध्यम से प्राप्त किए गए थे.

ऐसे ठगता था लोगों को
”उन्होंने कहा “जब मैंने 5 फरवरी को ग्रुप की जांच की, तो मुझे पता चला कि मुझे अपना पैसा वापस पाने के लिए 12 लाख रुपये का इन्वेस्ट करना होगा. मैंने ठगा हुआ महसूस किया और इस संबंध में सोमवार(6 फरवरी) को एमआईडीसी पुलिस से शिकायत की. मुझे अंततः ग्रुप से हटा दिया गया और पुलिस स्टेशन से संपर्क किया और शिकायत दर्ज की. मुझे पता चला है कि एक महिला को इसी गिरोह ने शिकार बनाया था और उसने इसी तरह से 1 लाख रुपये खो दिए हैं. पुलिस के मुताबिक आरोपी तरह-तरह के वीडियो को लाइक कर पैसे कमाने का लुभावना ऑफर पेश कर लोगों को ठगता है.

पुलिस ने दी सलाह
इस मामले को लेकर एमआईडीसी पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा, कृपया ऐसे जाल में न पड़ें और धोखेबाजों को कोई पैसा ट्रांसफर न करें. उन्होंने कहा, “पीड़ित की शिकायत पर, हमने भारतीय दंड संहिता की धारा 419 (व्यक्तित्व द्वारा धोखा) और 420 (धोखाधड़ी) और आईटी अधिनियम की धारा 66सी और 66डी के तहत मामला दर्ज किया है. हमारे पास उन खातों के विवरण हैं जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा राशि स्थानांतरित की गई थी. हम संबंधित बैंकों को लिख रहे हैं.’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments