Thursday, April 18, 2024
Google search engine
HomeIndiaMaharashtra : हिंदू वोटरों को लुभाने के लिए बड़ा ऐलान, शक्तिपीठ महामार्ग...

Maharashtra : हिंदू वोटरों को लुभाने के लिए बड़ा ऐलान, शक्तिपीठ महामार्ग से जोड़े जाएंगे 12 तीर्थस्थान

मुंबई: शिवसेना में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ एकनाथ शिंदे ने बगावत की तब उसकी अहम वजह यह बताई गई कि शिवसेना हिंदुत्व के रास्ते से भटक गई है. आज (9 मार्च, गुरुवार) शिंदे सरकार ने सत्तांतरण के बाद पहला बजट पेश किया. वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा पेश किए महाराष्ट्र के बजट में हिंदू तीर्थस्थानों का खास खयाल रखा. वित्तमंत्री फडणवीस ने कहा कि समृद्धि महामार्ग का 88 फीसदी काम पूरा हो गया है. इसके बाद उन्होंने शक्तिपीठ महामार्ग शुरू करने के लिए 86 हजार 300 करोड़ की निधि का ऐलान किया. इसमें 12 तीर्थक्षेत्रों को जोड़ने का प्लान है.

इससे ना सिर्फ हिंदू तीर्थस्थानों को आपस में सड़क मार्ग से जोड़ कर श्रद्धालुओं के तीर्थ की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगे बल्कि इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और इस महामार्ग से संबंधित जिलों में उद्योग-धंधों और रोजगार में भी बढ़ोत्तरी होगी.

नागपुर-गोवा शक्तिपीठ महामार्ग के लिए 86 हजार 300 करोड़
शक्तिपीठ महामार्ग के जरिए महाराष्ट्र के आराध्य देव के तौर पर आस्था के अहम केंद्र माहूर, तुलजापुर, अंबेजोगाई, इन तीनों शक्तिपीठों को सड़क मार्ग से लिंक किया जाएगा. साथ ही शक्तिपीठ हाइवे से औंढा नागनाथ और परली वैजनाथ , इन दोनों ज्योतिर्लिंगों के अलावा नांदेड़ गुरुद्वारा, पंढरपुर, कारंजा लाड, अक्कलकोट, गाणगापुर, नरसोबाची वाडी, औदूंबर तीर्थ को भी जोड़ा जा सकेगा.

5 ज्योतिर्लिंग के विकास के लिए 500 करोड़ की निधि
वर्धा जिले के पवनार से सिंधुदुर्ग जिले के पात्रादेवी तक नागपुर-गोवा के बीच 760 किलोमीटर तक यह महाराष्ट्र का शक्तिपीठ हाइवे फैला होगा. महाराष्ट्र का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पांच ज्योतिर्लिंग के विकास के लिए 500 करोड़ की निधि का ऐलान किया गया है.

इन जिलों की तरक्की का हाइवे होने जा रहा है शक्तिपीठ महामार्ग
शक्तिपीठ महामार्ग जब बन कर तैयार होगा तो महाराष्ट्र के खास कर मराठवाड़ा रीजन की तरक्की की यह नई राह खोल देगा. शक्तिपीठ महामार्ग की वजह से हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, लातूर, धाराशिव, वर्धा, यवतमाल, सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग जिलों का तेजी से विकास होने जा रहा है.

शिरडी एयरपोर्ट में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं
साल के आखिर में समृद्धि महामार्ग का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद शक्तिपीठ महामार्ग के काम को तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शिरडी एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ाने का भी ऐलान किया है ताकि साईंबाबा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को इसमें किसी तरह की कोई कठिनाई ना आए. बता दें कि कुछ ही दिनों पहले शिरडी एयरपोर्ट से रात में फ्लाइट टेकऑफ और लैंडिंग की सुविधाएं शुरू की गई हैं, ताकि श्रद्धालु बिलकुल सुबह की काकड आरती में शामिल हो सकें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments