Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeSportLionel Messi : मेसी ने विश्व कप जीत के साथ किया इंटरनेशनल...

Lionel Messi : मेसी ने विश्व कप जीत के साथ किया इंटरनेशनल करियर का अंत, ये रिकॉर्ड्स किए नाम

Lionel Messi : दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों (football players) में शुमार लियोनेल मेसी ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेल लिया है. मेसी ने कतर में खेले गए विश्व कप के फाइनल से पहले ही कह दिया था कि ये उनका अर्जेंटीना के लिए आखिरी मैच होगा. मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना (Argentina) ने फ्रांस के खिलाफ विश्व कप का फाइनल खेला और जीत हासिल की. ये मेसी का पहला विश्व कप खिताब है.
दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार लियोनेल मेसी ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेल लिया है. मेसी ने कतर में खेले गए विश्व कप के फाइनल से पहले ही कह दिया था कि ये उनका अर्जेंटीना के लिए आखिरी मैच होगा. मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना ने फ्रांस के खिलाफ विश्व कप का फाइनल खेला और जीत हासिल की. ये मेसी का पहला विश्व कप खिताब है.
मेसी विश्वकप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. फाइनल मैच मेसी के विश्व कप करियर का 26वां मैच था. इस मामले में उन्होंने जर्मनी के लोथा मथेउस को पीछे छोड़ा है जिन्होंने विश्व कप में 25 मैच खेले थे. मेसी विश्वकप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. फाइनल मैच मेसी के विश्व कप करियर का 26वां मैच था. इस मामले में उन्होंने जर्मनी के लोथा मथेउस को पीछे छोड़ा है जिन्होंने विश्व कप में 25 मैच खेले थे. मेसी विश्व कप मैचों में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने विश्व कप में बतौर कप्तान 19 मैच खेले हैं. इस मामले में वह मैक्सिको के राफेल मारक्वेज (17) और अपने ही देश के डिएगो माराडोना (16) से आगे निकल गए हैं.
मेसी उन विश्व कप के उन छह खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने पांच विश्व कप खेले हैं. मेसी ने 2006, 2010, 2014, मेसी अर्जेंटीना के लिए खेलने वाले, गोल करने वाले और कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments