Saturday, February 4, 2023
Google search engine
HomeBusinessGoogle CEO Sundar Pichai: विदेश मंत्री से मिले गूगल सीईओ सुंदर पिचाई:भारत...

Google CEO Sundar Pichai: विदेश मंत्री से मिले गूगल सीईओ सुंदर पिचाई:भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर बातचीत हुई

Google CEO Sundar Pichai: गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने मंगलवार को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S Jaishankar) से मुलाकात की। जयशंकर ने इस मीटिंग से जुड़ा एक फोटो अपने टि्वटर हैंडल से शेयर किया है। इसमें उन्होंने लिखा, “आज दोपहर गूगल और एल्फाबेट के सीईओ से मिलकर अच्छा लगा। हमने भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन (digital transformation) और ग्लोबल स्ट्रेटजिक डेवलपमेंट्स को लेकर बात की।”

डॉ. जयशंकर ने जो तस्वीर शेयर की, उसमें वे पिचाई के साथ एक फोटो फ्रेम पकड़े खड़े हुए हैं। इस फोटो में जी (गूगल) इंडिया लिखा है। बता दें कि पिचाई भारत के दौरे पर हैं। सोमवार को गूगल फॉर इंडिया का 8वां एडिशन सोमवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में हुआ। इस इवेंट में गूगल ने अपने फाइल्स ऐप के जरिए डिजिलॉकर और गूगल पे का नया ‘ट्रांजैक्शन सर्च’ फीचर जैसी कई घोषणाएं की थीं।

इवेंट के बाद PM मोदी से मिले सुंदर पिचाई
इस इवेंट के बाद पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। मीटिंग की फोटो ट्वीट कर उन्होंने लिखा, ‘आज की इस शानदार मुलाकात के लिए धन्यवाद। आपके नेतृत्व में तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखकर प्रेरणा मिलती है। भारत की G20 प्रेसिडेंसी को सपोर्ट करने के लिए हम तत्पर हैं।’

पिचाई 5 साल बाद भारत दौरे पर
सुंदर पिचाई 5 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत दौरे पर आए हैं। रिपोर्टों के अनुसार पिचाई के इस दौरे का मकसद नए प्रोडक्ट के अनाउंसमेंट के साथ भारत सरकार के साथ गूगल के संबंधों को मजबूत करना भी है। हाल ही में गूगल पर भारत में कॉम्पिटिशन कमीशन ने डॉमिनेंट पोजीशन के दुरुपयोग के मामले में 2,274 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

चीन से मैन्युफैक्चरिंग शिफ्ट करना चाहता है गूगल
न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल चीन में फॉक्सकॉन में हो रहे पिक्सल 7 फोन की आधी मैन्युफैक्चरिंग को वियतनाम शिफ्ट करना चाहता है। हालांकि, उसकी भारत के साथ भी बातचीत हुई है। अगर बातचीत सफल होती है तो एपल और सैमसंग के बाद बड़ी कंपनियों में गूगल भारत को एक्सपोर्ट सेंट्रिक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में इस्तेमाल करने वाला तीसरा मोबाइल डिवाइस मेकर होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments