Wednesday, April 17, 2024
Google search engine
HomeIndiaMaharashtra: पालघर के नायगांव स्टेशन पर टला बड़ा हादसा, क्रेन का हुक...

Maharashtra: पालघर के नायगांव स्टेशन पर टला बड़ा हादसा, क्रेन का हुक लोकल ट्रेन के अगले हिस्से से टकराया

महाराष्ट्र के पालघर जिले के नयागांव स्टेशन पर बड़ा हादसा टल गया। बताया जा रहा है कि यहां क्रेन का हुक लोकल ट्रेन के अगले हिस्से से अचानक टकरा गया जिससे वहां खड़ा मोटरमैन घायल हो गया। पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने इस घटना की जानकारी दी। रेलवे कर्मचारियों ने सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई है।

ट्रांसजेंडरों के पथराव करने के कारण घटी घटना
बताया कि यह घटना नायगांव स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर रात करीब 12.55 बजे हुई जब मुंबई से विरार जाने वाली आखिरी लोकल वहां आ रही थी। शुक्रवार और शनिवार की मध्यरात्रि के दौरान, लिफ्ट स्टील कॉलम के निर्माण के लिए नायगांव स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर एक ब्लॉक की योजना बनाई गई थी। क्रेन को उस काम के लिए ट्रैक के समानांतर रखा जा रहा था। लेकिन अचानक ट्रांसजेंडरों द्वारा भारी पथराव किया गया, जिससे क्रेन चालक के दाहिने हाथ के अंगूठे में चोट लग गई। उस समय विरार जाने वाली लोकल ट्रेन स्टेशन में प्रवेश कर रही थी। लेकिन चूंकि क्रेन चालक के हाथ में चोट लग गई थी, इसलिए उसे मशीन को चलाने और नियंत्रित करने में कठिनाई हुई और उसका हुक लोकल ट्रेन के कांच के फ्रेम से टकरा गया। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से फ्रेम में हल्का सा मोड़ आया।

मोटरमैन को मामूली चोट आई
इस घटना में मोटरमैन को मामूली चोट आई और उसे प्राथमिक उपचार दिया गया। अधिकारी ने कहा कि इसके बाद ट्रेन को खाली कर दिया गया और विरार कार शेड ले जाया गया। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। मोटरमैन को मामूली चोट आई, लेकिन स्थानीय को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। ट्रेन का परिचालन सामान्य हो गया और हम कार्य स्थल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं। मोटरमैन समुदाय के सदस्यों ने हालांकि अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई।

ट्रेन धीमी न होती तो बड़ा हादसा हो सकता था
एक मोटरमैन ने कहा कि लोकल ट्रेन के यात्री और चालक दल बाल-बाल बच गए क्योंकि अगर ट्रेन धीमी नहीं होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। उन्होंने कहा कि यह घटना इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि कैसे सुरक्षा दिशानिर्देशों को दरकिनार कर काम किया जा रहा है। पश्चिम रेलवे का उपनगरीय नेटवर्क दक्षिण मुंबई के चर्चगेट स्टेशन और पालघर जिले के दहानू स्टेशन के बीच फैला हुआ है। यह दैनिक आधार पर लगभग 1,385 उपनगरीय सेवाएं संचालित करता है और 30 लाख से अधिक यात्रियों को फेरी लगाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments