Thursday, April 18, 2024
Google search engine
HomeIndiaMaharashtra : महाराष्ट्र के प्याज किसानों के लिए सीएम एकनाथ शिंदे ने...

Maharashtra : महाराष्ट्र के प्याज किसानों के लिए सीएम एकनाथ शिंदे ने किया बड़ा एलान, प्रति क्विंटल सरकार करेगी मदद

Maharashtra : पिछले कुछ दिनों से राज्य भर के थोक बाजारों में प्याज की गिरती कीमतें चिंता का विषय बनी हुई हैं. किसानों को प्याज के दाम कम मिलने से किसानों में रोष है. परिणामस्वरूप किसानों का आक्रोश बढ़ा और इसने विधान परिषद और विधानसभा में चल रहे महाराष्ट्र के बजट सत्र को भी हिलाकर रख दिया. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज विधानसभा में राज्य में संकटग्रस्त प्याज किसानों को राहत देने के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. सीएम ने कहा कि इस फैसले से प्याज उत्पादक किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

क्या बोले सीएम एकनाथ शिंदे?
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘देश के प्याज उत्पादन में हमारी 43 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, दूसरे राज्यों में प्याज का उत्पादन बढ़ने से समस्या पैदा हो गई है. देश में, आपूर्ति की तुलना में मांग कम है. इसलिए, प्याज की कीमत गिर गई है. देश में प्याज का उत्पादन, उसकी घरेलू मांग और देश से निर्यात आदि सभी बाजार में प्याज की कीमत को प्रभावित करते हैं. उत्पादक किसानों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक समिति नियुक्त की गई थी.

समिति ने की ये सिफारिश
समिति ने 200 रुपये और 300 रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की थी. लेकिन मुख्यमंत्री ने बताया कि यह सरकार प्याज किसानों के साथ खड़ी रहेगी और उन्हें राहत देने के लिए उन्होंने 300 रुपये प्रति क्विंटल सब्सिडी देने का फैसला किया है. यह अब तक की सबसे ज्यादा मदद है. यह सिर्फ एक घोषणा नहीं है बल्कि देने का एक वास्तविक निर्णय है. बता दें, कुछ दिन पहले महाराष्ट्र में किसानों द्वारा फसलों का सही दाम नहीं मिलने पर विरोध जताया जा रहा है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments