Thursday, May 16, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedKishanganj: नाइट ब्लड सर्वे के लिए प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों का हुआ उन्मुखीकरण...

Kishanganj: नाइट ब्लड सर्वे के लिए प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों का हुआ उन्मुखीकरण कार्यक्रम

Kishanganj

आगामी 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम किया जाएगा संचालित

किशनगंज:(Kishanganj) जिले में फाइलेरिया की स्थिति का पता लगाने और रोगियों की पहचान के लिए आगामी माह में जिले के सभी प्रखंडों और शहरी क्षेत्र में नाइट ब्लड सर्वे अभियान चलाया जाएगा। फाइलेरिया जैसी बीमारी को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का संचालन किया जाता है। इसी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत दूसरे चरण में आगामी 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम संचालित किया जाना सुनिश्चित किया गया है। जिसको लेकर सदर अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन डॉ कौशल किशोर की अध्यक्षता में शुक्रवार को प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

प्रभारी जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा० देवेन्द्र कुमार ने बताया कि आगामी महीने ज़िले में होने वाले नाइट ब्लड सर्वे को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। ज़िले के प्रत्येक प्रखंड में दो दो स्थल का चयन किया जाना है। जिसमें एक सेन्टिनल तो दूसरा रैंडम साइट को चयनित करने का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इन सभी 18 साइटों पर तीन-तीन सौ लोगों के ब्लड संग्रह किया जाना है। जिसकी जांच करने के बाद संक्रमित पाए जाने पर अगस्त महीने में एमडीए राउंड के तहत फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी।

नाइट ब्लड सर्वे टीम के सदस्य 20 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के रक्त का सैम्पल लेंगे। एक साइट पर 300 और दूसरे साइट पर भी 300 यानि कुल 600 लोगों के ब्लड का सैंपल एकत्रित किया जाएगा। जिससे संभावित मरीजों की समुचित जांच सुनिश्चित हो सके और शुरुआती दौर में ही बीमारी की सही जानकारी मिल सके। नाइट ब्लड सर्वे के लिए चार सदस्यीय टीम भी बनाई जाएगी। जिसमें अनिवार्य रूप से एक लैब टेक्निीशियन होंगे। संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा घर घर जाकर लोगों को सैंपलिंग कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments