Monday, February 6, 2023
Google search engine
HomeBusinessयूपी में विकास को लगेंगे पंख, जानिए कितने करोड़ का निवेश लेकर...

यूपी में विकास को लगेंगे पंख, जानिए कितने करोड़ का निवेश लेकर मुंबई से लौटे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश : अपने दो दिवसीय दौरे पर मुंबई गए यूपी के मुख्‍यमंत्री 5 लाख करोड़ से ज्‍यादा का निवेश लेकर लौट आए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने पूरे यूपी में 5जी इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उत्तर प्रदेश के गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया है, तो वहीं, अडानी समूह पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के साथ-साथ नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा.

इन उद्योगपतियों से की मुलाकात
दो दिवसीय दौरे के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कई उद्योगपतियों से मुलाकात की. इसमें रिलायंस, टाटा संस, अडानी, गोदरेज, बिरला, पिरामल, वेदांता, पार्ले, हिंदुजा, लोढ़ा और रैमकी सहित दो दर्जन से अधिक उद्योगपति शामिल रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उद्योग जगत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के $5 ट्रिलियन के संकल्प से जुड़ने का आह्वान किया.

7 जगहों पर लगेंगी सीमेंट इकाइयां
मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान अगले 05 वर्ष में लाखों करोड़ के निवेश के कई प्रस्तावों के साथ अडानी समूह के करन अडानी ने वेयरहाउसिंग व लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बड़े निवेश की कार्ययोजना पर चर्चा की. वहीं, 07 अलग-अलग स्थानों पर सीमेंट की इकाइयां लगाने पर भी विमर्श किया. करण अदाणी ने मुख्यमंत्री योगी की औद्योगिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए लखनऊ एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की योजना भी साझा की.

बलिया और श्रावस्‍ती में मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना होगी
यूपी के हर जिले में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की नीति से खासे प्रभावित करन अडानी ने बलिया और श्रावस्ती में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का प्रस्ताव रखा. इसके अलावा साइलोज, स्मार्ट मीटर मैन्युफैक्चरिंग में भी अदाणी समूह निवेश करेगा. उद्योग जगत के लिए कुशल मानव संसाधन की जरूरत बताते हुए करन अडानी ने नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा.

टीबी के खिलाफ वाराणसी में विशेष अभियान
वहीं, पिरामल एंटरप्राइजेज के अजय पिरामल ने कहा कि कंपनी अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों में निर्वहन के लिए सतत प्रयत्नशील है. प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत के संकल्प से जुड़कर वाराणसी में खास अभियान चलाने की बात कही. उन्होंने फार्मा पार्क के विकास के लिए बड़े निवेश के संबंध में मुख्यमंत्री से अपनी रुचि जताई.

नई पेंट इकाई लगाने पर चर्चा
इसी तरह जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल ने पॉवर जनरेशन के लिए सोनभद्र में अत्याधुनिक तकनीक वाले पंप स्टोरेज प्लांट की स्थापना, कानपुर में ईवी मैन्युफैक्चरिंग इकाई की स्थापना और एक नई पेंट इकाई लगाने पर भी चर्चा की. जिंदल ने कानपुर में एक मंदिर और नैमिषधाम के विकास में सहभागी बनने का इच्छा भी जाहिर की.

आध्यात्मिक महत्व वाले स्थलों पर होटल बनेंगे
टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व की चर्चा करते हुए यूपी में आध्यात्मिक सर्किट की विकास योजना पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया की उड़ान सेवा बहुत जल्द यूपी के सभी एयरपोर्टों पर उपलब्ध होगी. साथ ही सभी आध्यात्मिक महत्व वाले स्थलों पर होटल भी स्थापित करेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments