Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeIndiaIND W vs AUS W: शेफाली का अर्धशतक नहीं आया काम, टीम...

IND W vs AUS W: शेफाली का अर्धशतक नहीं आया काम, टीम इंडिया को मिली बुरी हार

IND W vs AUS W: ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम (Australia women’s cricket team) ने बुधवार को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत को 21 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 172 रन बनाए. इस मुश्किल लक्ष्य के सामने टीम इंडिया मैच में दिख रही थी लेकिन जैसे ही उसने शेफाली वर्मा (Shefali Verma) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के विकेट खोए, ऑस्ट्रेलिया हावी हो गई. टीम इंडिया 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 151 रन ही बना सकी.

खराब रही शुरुआत
173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम की मुख्य बल्लेबाजों में शुमार स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) महज एक रन बनाकर आउट हो गईं. जेमिमा रोड्रिग्स भी 16 रनों से आगे अपनी पारी नहीं ले जा पाईं. कप्तान हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा ने इस बीच अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला और मैच में बनाए रखा. इन दोनों ने 73 रनों की साझेदारी की.

ऑस्ट्रेलिया ने की वापसी
इस साझेदारी को आखिरकार निकोला कैरी ने तोड़ा. कैरी ने अर्धशतक बना चुकीं शेफाली को आउट कर दिया. इस युवा बल्लेबाज ने 41 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी में छह चौके और तीन छक्के शामिल रहे. इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार विकेट खो दिए. देविका वैद्य (1), ऋचा घोष (1) जल्दी आउट हो गईं. कप्तान हरमनप्रीत भी 123 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लीं. उन्होंने 27 गेंदों पर छह विकेट के नुकसान पर 37 रन बनाए.

अगला विकेट राधा यादव का गिरा जिन्होंने चार रन बनाए. दीप्ति शर्मा 17 गेंदों पर 25 और अंजली सरवानी दो रन बनाकर नाबाद रहीं. ऑस्ट्रेलिया के लिए डार्सी ब्राउन और एश्ले गार्डनर ने दो-दो विकेट लिए. मेगन शूट और कैरी को एक-एक सफलता मिली.

ऑस्ट्रेलिया की पारी
आस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए एलिस पैरी की 47 गेंद में 75 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत मजबूत स्कोर खड़ा किया.बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी खराब रही, उसने कप्तान एलिस हीली और तहलिया मैकग्रा के विकेट क्रमश: पहले और दूसरे ओवर में गंवा दिए.रेणुका ठाकुर ने सलामी बल्लेबाजी हीली को एलबीडब्लयू किया जबकि अंजलि सरवनी ने तहलिया का विकेट झटका, दोनों एक रन बनाकर आउट हुईं. दूसरे ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच रन पर दो विकेट था. लेकिन पैरी और फिर ग्रेस हैरिस (18 गेंद में 41 रन) ने ऑस्ट्रेलिया को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बना लिए थे और फिर अंतिम 10 ओवर में टीम ने स्कोर में 93 रन जोड़े.भारत के लिये रेणुका सिंह, अंजलि सरवनी, देविका वैद्य और दीप्ति शर्मा ने दो दो विकेट झटके.

मूनी और पैरी ने संभाला
सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (30 रन) और पैरी (47 गेंद में 75 रन) ने तीसरे विकेट के लिए सात ओवर में 64 रन की साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला. पैरी ने हैरिस के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. भारतीय गेंदबाजों को नियमित अंतराल पर विकेट मिले लेकिन उन्होंने ब्रैबोर्न स्टेडियम की पिच पर रन भी लुटाए.पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 43 रन था लेकिन मूनी और पैरी ने तेजी से रन बटोरे तथा टीम को आठवें ओवर के अंत में दो विकेट पर 68 रन तक पहुंचा दिया.वैद्य ने फिर नौंवे ओवर में मूनी को आउट कर भारत को विकेट दिलाया.

दीप्ति शर्मा पर छक्का जड़ने वाली पैरी तेजी से रन जोड़ने की कोशिश में थीं और उन्होंने 11वें ओवर में भी वैद्य के सिर के ऊपर से एक लंबा छक्का जमाया.लेकिन दो गेंद के बाद वैद्य ने बदला ले लिया लेकिन एशले गार्डनर (07) के रूप में, जिनका शानदार कैच ऋचा घोष ने लपका.भारत ने हालांकि 14वें ओवर में 14 रन लुटा दिये जिसमें पैरी और हैरिस ने छक्के जमाए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments