Saturday, February 4, 2023
Google search engine
HomeBusinessGold Price Today: आज महंगा हुआ सोना और चांदी, कहां पहुंचे भाव?

Gold Price Today: आज महंगा हुआ सोना और चांदी, कहां पहुंचे भाव?

Gold Price Today: विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद घरेलू बाजारों (domestic markets) में सोने और चांदी के भाव में आज बढ़त देखने को मिली है. दरअसल अमेरिका में महंगाई दर में नरमी से सोने के लिए सेंटीमेंट्स कुछ नरम हुए हैं. जिसके बाद कीमतों में बढ़त देखने को मिली है. आज की बढ़त के साथ सोना 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब पहुंच गया है, वहीं चांदी भी 69 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर के पार हो गई है. विदेशी बाजारों (foreign markets) में सोना भी एक बार फिर 1800 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गया है. नवंबर की शुरुआत के साथ ही सोने की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है. उस समय सोना 51 हजार के स्तर के पास था

कहां पहुंचे भाव?
मजबूत वैश्विक रुख के बीच बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 318 रुपये की तेजी के साथ 54,913 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 54,595 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी का भाव 682 रुपये की तेजी के साथ 69,176 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंचा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव लाभ के साथ 1,808.2 डॉलर प्रति औंस पर था। चांदी तेजी के साथ 23.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा कि अमेरिका के मुद्रास्फीति के आंकड़े उम्मीद से कम रहने के बीच पिछले सत्र में सोने की कीमतें पांच माह से भी अधिक के उच्चस्तर पर रहने के बाद एशियाई कारोबार में स्थिर रहीं. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़ों के जारी होने के बाद डॉलर सूचकांक एक प्रतिशत से भी अधिक घटकर करीब छह माह के निचले स्तर तक आ गया. बाजार का ध्यान अब फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में बढ़ोतरी के फैसले पर है. ये आंकड़े आज आएंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments