Thursday, April 18, 2024
Google search engine
HomeIndiaनासिक में किसान ने जलाई ‘प्याज की होलिका’, डेढ़ एकड़ फसल में...

नासिक में किसान ने जलाई ‘प्याज की होलिका’, डेढ़ एकड़ फसल में लगा दी आग

महाराष्ट्र के नासिक के येवला तालुका में एक किसान ने प्याज का सही बाजार भाव नहीं मिलने से परेशान होकर अपने डेढ़ एकड़ खेत में लगी प्याज को होलिका दहन के रूप में जला दिया. प्याज उत्पादक किसान कृष्णा डोंगरे बाजार भाव नहीं मिलने से बेहद परेशान चल रहा था. इसी परेशानी में उसने प्याज की होलिका जला दी. बता दें कि महाराष्ट्र में प्याज के गिरते दाम से कई किसान परेशान हैं. कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना के गठबंधन महा विकास अघाड़ी ने प्याज की खेती करने वाले किसानों की दुर्दशा पर पिछले मंगलवार को विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया था.

वहीं सोलापुर में महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल का किसानों ने बहुत विरोध किया. राधाकृष्ण विखे सोलापुर में बैठक के लिए पहुंचे थे लेकिन उनकी बैठक में किसानों ने हंगामा कर दिया. ये हंगामा किसानों ने प्याज के उचित दाम न मिलने से नाराज होकर किया था.

महाराष्ट्र की मंडियों में दो रुपये किलों बिक रहा है प्याज
राज्य की सभी मंडियों में सिर्फ दो रुपये में एक किलो प्याज बिक रहा है. इससे किसान काफी परेशान हैं. बीते दिनों एक किसान ने 5.12 क्विंटल प्याज बेचा तो गाड़ी भाड़ा और तुलाई सहित सारा खर्च काटकर उसे दो रुपये का मंडी से चेक मिला था. उस किसान को एक रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचना पड़ा था.

विपक्ष ने किया प्रदर्शन
पिछले हफ्ते ही महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे की प्याज की गिरती कीमतों पर चर्चा की मांग के बाद विधान परिषद की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई थी. दानवे उद्धव ठाकरे गुट से हैं जिन्होंने प्याज की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर ऊपरी सदन में चर्चा की मांग की थी, लेकिन उपाध्यक्ष नीलम गोरे ने इस पर चर्चा से इनकार कर दिया जिसके बाद सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के विधायकों में बहस हुई और उन्होंने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments