Sunday, June 23, 2024
Google search engine
HomeIndiaNew Delhi: प्रधानमंत्री गुरुवार को देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी...

New Delhi: प्रधानमंत्री गुरुवार को देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

New Delhi

नई दिल्ली:(New Delhi) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार (25 मई) को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली (Anand Vihar Terminal) के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। रेल मंत्रालय के अनुसार, रेलगाड़ी संख्या 22458/22457 देहरादून-आनंद विहार टर्मिनल-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की नियमित सेवा 29 मई से दोनों दिशाओं से शुरू होगी।

रेलगाड़ी संख्या 22458 देहरादून-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे प्रस्थान कर उसी दिन सुबह 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी दिशा में रेलगाड़ी संख्या 22457 आनंद विहार टर्मिनल-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से शाम 05.50 बजे प्रस्थान कर उसी दिन रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी। यह ट्रेन रास्ते में दोनों दिशाओं में हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशनों पर रुकेगी। यह बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को कहा कि उत्तराखंड में शुरू होने वाली यह पहली वंदे भारत होगी। विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ, यह विशेष रूप से राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। यह ट्रेन पूरी तरह से स्वदेशी है और कवच तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

सार्वजनिक परिवहन के स्वच्छ साधन उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, भारतीय रेलवे देश में रेल मार्ग को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने में जुटा है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण करेंगे। इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 प्रतिशत विद्युतीकृत हो जाएगा। विद्युतीकृत खंडों पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों के परिणामस्वरूप ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी और ढुलाई क्षमता में वृद्धि होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments