Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeIndiaMumbai : ट्रेन से रोज सफर करने वाले घर से लेकर निकले...

Mumbai : ट्रेन से रोज सफर करने वाले घर से लेकर निकले पानी, सस्ते रेल नीर की सप्लाई हुई बंद

Mumbai : अगर आप ट्रेन में सफर करते समय सस्ता रेल नीर पानी पीते हैं तो अब कुछ दिनों के लिए आपको घर से पानी की बोलत लेकर चलना होगा, क्योंकि मुंबई के कई रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर से सप्लाई को बंद कर दिया गया है। रेल नीर की इस आपूर्ति को 8 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने 20 फरवरी को मध्य रेलवे (CR) और पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) को आपूर्ति की कमी के बारे में सूचित किया है।

इस अवधि में स्थिर इकाइयों (प्लेटफार्मों पर खाद्य स्टालों) पर आपूर्ति कम कर दी जाएगी, क्योंकि अंबरनाथ में रेल नीर संयंत्र में अनिवार्य वार्षिक रखरखाव का काम चल रहा है। रेल नीर की सप्लाई ऐसे समय में रोकी गई है जब रेलवे स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन (डब्ल्यूवीएम) या तो मौजूद नहीं हैं या खराब पड़ी हैं जबकि दिन में तापमान बढ़ रहा है।

गर्मी आते ही बढ़ी पानी की मांग
पिछले साल मार्च और अक्टूबर के महीनों में रेल नीर की आपूर्ति प्रभावित हुई थी, जिसके बाद रेलवे ने कमी की शिकायत की थी। अंबरनाथ संयंत्र में प्रति बैच एक लीटर की 12 बोतलों के साथ 14,500 बैचों का उत्पादन करने की क्षमता है। जैसा कि गर्मियां शुरू हो चुकी हैं, रेलवे को पहले से ही हर दिन 12,000 बैचों की मांग हो रही है, जिसके आगे बढ़ने की संभावना है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया है कि, पानी के लिए रेलवे की तरफ से अन्य स्रोतों को भी अपनाने की कोशिश की जा रही है।

रखरखाव का काम 5-6 दिन का
अधिकारियों ने बताया है कि, रखरखाव का काम (पांच से छह दिनों के बीच) मार्च के बाद चरम गर्मियों में नहीं किया जा सकता है। ऐसे में जब रखरखाव के काम के चलते कोई उत्पादन नहीं होगा। आपको बता दें कि रेल नीर एक महत्वपूर्ण यात्री सुविधा है, जो सिर्फ 15 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। सभी रेलवे स्टेशनों पर इसका एकाधिकार है, जो इसे उपनगरीय ट्रेन यात्रियों के लिए एकमात्र विकल्प बनाता है। प्रीमियम यात्री ट्रेनों और कुछ वातानुकूलित कोचों में इस ब्रांड की बोतलों की आपूर्ति रेलवे की ओर से की जाती है, जिसमें टिकट की कीमत भी शामिल होती है। जिससे यात्रियों को सफर के दौरान काफी सहूलियत होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments