Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeIndiaभावी सीएम सुप्रिया सुले…अजित पवार, जयंत पाटील के बाद अब मुंबई में...

भावी सीएम सुप्रिया सुले…अजित पवार, जयंत पाटील के बाद अब मुंबई में ये लगा पोस्टर, NCP में क्या पक रहा है?

मुंबई: महाराष्ट्र में दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 26 फरवरी को वोटिंग है. महाविकास आघाड़ी ने बीजेपी के खिलाफ पुणे के कसबा से कांग्रेस और चिंचवड़ से एनसीपी उम्मीदवार को उतारा है. हालांकि चिंचवड़ में आघाड़ी की एकता को सेंध लगाते हुए ठाकरे गुट के बागी उम्मीदवार खड़े हो गए हैं. 2024 में विधानसभा का चुनाव होना है. इसी बीच मुंबईके एनसीपी ऑफिस के बाहर लगा एक पोस्टर चर्चा का विषय बन रहा है. पोस्टर में सुप्रिया सुले को भावी सीएम के तौर पर दिखाया गया है. इससे पहले अजित पवार और जयंत पाटील के भी पोस्टर लगे हैं.

दो दिनों पहले एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील को बर्थ डे विश करते हुए ऐसा ही एक पोस्टर चर्चा में आया था. वह पोस्टर लगाने वाले ने भी जयंत पाटील को महाराष्ट्र के फ्यूचर सीएम के तौर पर दर्शाया था. कल ऐसा ही पोस्टर महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी नेता अजित पवार का भी आया. इन पोस्टरों को लेकर कल शरद पवार से उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों ने यह पूछ भी लिया कि एनसीपी में ये क्या चल रहा है?

ट्रंप हैं अजित पवार, निकी हेली सुप्रिया सुले? शरद पवार क्या बोले?
शरद पवार ने जवाब में कहा था कि ये कार्यकर्ताओं की भावनाएं होती हैं. एनसीपी में फिलहाल किसी को अपना सीएम कैंडिडेट तय नहीं किया गया है. शरद पवार ने कल यह कहा और आज (23 फरवरी, गुरुवार) उनकी बिटिया सुप्रिया सुले के नाम का भी पोस्टर मुंबई में एनसीपी के प्रदेश कार्यालय के बाहर लग गया, जिसमें उन्हें भावी मुख्यमंत्री बताया गया. यानी एनसीपी के अंदर सुप्रिया सुले भावी सीएम के रेस में पिछड़ जाएं, इसका ध्यान रखते हुए सु्प्रिया सुले का यह पोस्टर जारी कर दिया गया. यह तो कुछ-कुछ ऐसा हो रहा है जैसा अमेरिका के रिपब्लिकन पार्टी में हुआ है. वहां पार्टी के अंदर डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने का ऐलान निकी हेली ने कर दिया है. इसी तरह अब यह भी समझ आ रहा है कि एनसीपी की ओर से सीएम पद के लिए सबसे मजबूत कंटेंडर समझे जाने वाले अजित पवार को सुप्रिया सुले से चुनौती मिलने वाली है.

NCP में अंदरुनी टशन; जयंत पाटील vs अजित पवार के बीच सुले का नोमिनेशन?
शरद पवार ने अपनी पार्टी में शुरुआत में भतीजे को राज्य की बागडोर दी और बिटिया को केंद्र की राजनीति में लगाया. सुप्रिया सुले सांसद बनीं और अजित पवार विधायक बने, विपक्षी नेता बने, उपमुख्यमंत्री बने. राजनीतिक गलियारे में चर्चाएं तो ये भी शुरू हैं कि शरद पवार जोर लगाते तो कुछ मौके ऐसे आए थे कि वे सीएम बन सकते थे, लेकिन पवार ही उन्हें सीएम बनाना नहीं चाहते थे. इसलिए एनसीपी की गठबंधन वाली सरकारों में कभी कांग्रेस के सीएम रहे तो कभी शिवसेना के. अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा है. लेकिन कल जो अजित पवार का पोस्टर लगा, उसमें उन्हें भावी सीएम दर्शाया गया. आज जवाब में सुप्रिया सुले का ऐसा ही पोस्टर आ गया.

अजित और जयंत की लड़ाई के बीच से ही सुप्रिया की राह बनेगी क्या भाई?
इन सबके पीछे जो कहानी है उसकी एक डोर कुछ साल पहले से जुड़ता है. शरद पवार पिछले कुछ सालों से यह बयान रह-रह कर दोहराते हैं कि महाराष्ट्र का नेतृत्व किसी महिला के हाथ होना चाहिए. राजनीति के जानकार बताते हैं कि इसके लिए पवार हर संभव कोशिश करते हैं कि अजित पवार एक हद से ज्यादा पॉवरफुल ना हो जाएं. मिसाल के तौर पर अजित पवार के समानांतर जयंत पाटील को खड़ा किया जाता रहा है. जयंत पाटील फिलहाल एनसीपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं. जब विधानसभा के शीत सत्र में जयंत पाटील को अपशब्द बोलने पर सस्पेंड किया गया तब अजित पवार ने सख्ती से सदन में विरोध नहीं किया. दूसरे दिन शरद पवार को उन्हें कॉल करके कहना पड़ा कि वे सदन में इसका जोरदार विरोध करें.

NCP में ये सब कर रहा है कौन? क्यों है पर्दे के पीछे और मौन?
सवाल उठता है कि शरद पवार का यह महिला कार्ड भविष्य में काम करेगा? क्या जयंत पाटील और अजित पवार के टशन के बीच से सुप्रिया सुले का रास्ता निकलेगा? यह तो भविष्य तय करेगा, फिलहाल पोस्टर वॉर शुरू है. अंदरुनी दांव-पेंच शुरू है और यह रहस्य कायम है कि एनसीपी के बड़े नेताओं के अलग-अलग पोस्टर कौन लगा रहा है? आखिर क्या बात है कि पोस्टर लगाने वाला सामने नहीं आ रहा है.

मुझे पता नहीं ये सब किसने किया…पुणे में सुप्रिया सुले ने दी यह प्रतिक्रिया
पुणे में इस बारे में मीडिया से बात करते हुए सुप्रिया सुले ने कहा, ‘मुंबई में भावी मुख्यमंत्री के तौर पर पोस्टर लगा है. कहां लगा है, मुझे पता नहीं. मैंने देखा नहीं. किसी के पास इसकी तस्वीर है? पहले फोटो मंगवाएं, फिर मैं इस पर अपनी प्रतिक्रिया दूंगी…’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments