Tuesday, February 7, 2023
Google search engine
HomeMaharashtra'हमने इंडस्ट्री छीनी तो आपत्ति होगी…' मुंबई में योगी आदित्यनाथ के रोड...

‘हमने इंडस्ट्री छीनी तो आपत्ति होगी…’ मुंबई में योगी आदित्यनाथ के रोड शो पर MVA का निशाना

मुंबई: (Mumbai) महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन ने निवेश आकर्षित करने के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की मुंबई यात्रा को लेकर उन पर निशाना साधा। महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) ने कहा कि अगर वह पश्चिमी राज्य से उद्योग ‘छीनते’ हैं तो इस पर आपत्ति होगी। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को शहर में एक रोड शो किया और लखनऊ में 10-12 फरवरी तक होने वाले तीन दिवसीय ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट’ के दौरान उद्योगपतियों और उद्यमियों को उत्तरी राज्य की यात्रा के लिए आमंत्रित किया।

बीजेपी नेता निवेश सम्मेलन का प्रचार करने के लिए आठ राज्यों की यात्रा कर रहे हैं, जिसमें मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे बड़े शहर शामिल हैं। देश की आर्थिक राजधानी में योगी के रोडशो के बाद महाराष्ट्र में विपक्ष और सत्तारूढ़ बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए।

योगी के रोड शो पर उठाए सवाल
एमवीए ने बीजेपी नेता को यात्रा के दौरान राजनीति से बचने की सलाह दी। एमवीए में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) शामिल हैं। शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख नेता संजय राउत ने मुंबई में रोड शो करने पर सवाल उठाए।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्योगपतियों के साथ विचार-विमर्श कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी यात्रा के दौरान राजनीति करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैंने कल कहा था कि अगर वह अपने राज्य की प्रगति के लिए उद्योगपतियों से मिलने आए हैं, तो इसमें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन हमसे (महाराष्ट्र से) उद्योग छिनने पर आपत्ति होगी।’

‘निवेश के लिए रोड शो की क्या जरूरत’
राउत ने पूछा, ‘अगर वे निवेश के लिए रोड शो कर रहे हैं तो हैरानी होती है। इसकी क्या जरूरत है? आप राजनीति करने आए हैं या अपने राज्य के विकास के लिए मुंबई से मदद लेने आए हैं?’ महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने में सबसे बड़ी बाधा राज्य में आदित्यनाथ द्वारा बनाया गया “माहौल” है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश तभी संभव होगा, जब वह देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति सुधारने पर काम करेंगे। लोंढे ने कहा, ‘आप धार्मिक तनाव भड़काते हैं और जातियों के आधार पर मतभेद पैदा करते हैं। कानून व्यवस्था का बुरा हाल है। तो कोई उद्योग उत्तर प्रदेश में क्यों आए? सबसे बड़ी बाधा वह माहौल है जो आपने (आदित्यनाथ ने) बनाया है।’

बीजेपी ने किया पलटवार
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रवक्ता क्लाईड क्रास्टो ने पूछा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कब उत्तर प्रदेश या गुजरात जाएंगे और वहां के लोगों से कहेंगे कि ‘अपने राज्य में सपना देखें, लेकिन इसे महाराष्ट्र में निवेश के रूप में साकार करें?’ विपक्ष के हमले पर पलटवार करते हुए बीजेपी नेता फडणवीस ने कहा कि कोई भी महाराष्ट्र से कारोबार नहीं छीन सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments