मुंबई :(Big change in Google) खोज सुविधा के साथ प्रयोग करने के लिए चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को अब Google के नए प्लेटफ़ॉर्म सर्च लैब्स के माध्यम से आमंत्रित किया जा रहा है। इसलिए वे जनरेटिव एआई द्वारा संचालित नए सर्च इंजन को आजमा सकते हैं। हालाँकि, इसकी एक प्रतीक्षा सूची भी है। लेकिन, अच्छी खबर यह है कि I/O 2023 इवेंट में इसके लॉन्च के ठीक दो हफ्ते बाद, कम से कम कुछ यूजर्स को इसका एक्सेस मिल रहा है।
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google ने इस महीने की शुरुआत में सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) को पेश किया था. यह नई सुविधाओं का एक सेट है जो खोज को बढ़ाने के लिए जेनेरेटिव एआई का उपयोग करता है। इन सुविधाओं में से एक एआई-जनित सारांश है। यह खोज परिणाम के शीर्ष पर नियमित नीले लिंक के बजाय विषय का एक संक्षिप्त अवलोकन दिखाता है।
यहां उपयोगकर्ता अनुवर्ती प्रश्न पूछकर एआई से बात कर सकते हैं या अधिक जानने के लिए सुझाई गई क्रियाओं में से चुन सकते हैं। यह एआई सूचना के स्रोत के लिए एक लिंक भी प्रदान करता है। ताकि उपयोगकर्ता स्रोत पर जा सकें और सटीकता की पुष्टि कर सकें। SGE का उपयोग करते हुए खरीदारी करते समय उपयोगकर्ता कई प्रकार के उत्पादों की खोज कर सकेंगे। कुछ महीने पहले माइक्रोसॉफ्ट का बिंग भी कुछ ऐसे ही फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ था। अब गूगल एक ऐसा फीचर ला रहा है।
SGE के साथ, प्रयोगशाला में वर्तमान में कुछ अन्य विशेषताएँ भी हैं। एक है शीट्स में जोड़ें। यह खोज परिणाम में प्रत्येक लिंक के लिए एक बटन जोड़ता है। इससे यूजर्स अपनी फेवरेट शीट्स में जल्दी से लिंक्स ऐड कर सकते हैं। एक दूसरा कोड टिप्स फीचर भी है। यह एआई-संचालित समाधान है जिसे विशेष रूप से आपको कोड लिखने और ठीक करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
वैश्विक खोज इंजन बाजार में Google की हिस्सेदारी लगभग 90 प्रतिशत है। उस स्थिति में, इन नई पीढ़ी के एआई फीचर्स में खोज और एसईओ उद्योग को हिला देने की क्षमता है। फिलहाल यह नई सुविधा अमेरिका में चुनिंदा यूजर्स को ही दी जा रही है। फिलहाल यह सुविधा भारत में उपलब्ध नहीं है। यहां यूजर्स को अभी इंतजार करना होगा।