Monday, May 20, 2024
Google search engine
HomeLifestyleSide effects of green tea: ग्रीन टी पीते हैं तो न करें...

Side effects of green tea: ग्रीन टी पीते हैं तो न करें ये गलतियां, नहीं तो होंगे साइड इफेक्ट

Side effects of green tea

मुंबई :(Side effects of green tea) आप चाहे तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, दमकती त्वचा पाना चाहते हैं, पाचन सुधारना चाहते हैं या अपने शरीर में ऊर्जा की जरूरत है… ग्रीन टी का ख्याल सबसे पहले आता है। यह एक ऐसी चाय है जिसके कई छिपे हुए फायदे हैं। आजकल दुनियाभर में ग्रीन टी पीने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है। बता दें, ग्रीन टी भी इम्युनिटी को मजबूत करने में कारगर है। इसके साथ ही यह कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के लिए भी फायदेमंद है। यहां हमने ग्रीन टी के फायदों के बारे में बात की है, लेकिन कुछ लोग ग्रीन टी के सेवन का सही तरीका नहीं जानते और इसे पीते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं। आपको बता दें कि इस ड्रिंक का सेवन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। नहीं तो इसका लाभ मिलने की बजाय आप नुकसान करने लगेंगे और इसका दुष्प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ सकता है। आओ सीखें

  1. कम मात्रा में पिएं
    आप जानते होंगे कि ग्रीन टी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन कुछ लोग इसका सेवन बहुत ज्यादा कर देते हैं। किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही ग्रीन टी पिएं। यदि आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो इससे चिंता, अनिद्रा और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  2. सही समय चुनें
    ग्रीन टी में कैफीन भी होता है, इसलिए रात में इसका सेवन करने से नींद के पैटर्न पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए रात के समय ग्रीन टी का सेवन करने से बचें। सोने से पहले इसका सेवन कभी न करें।
  3. खाली पेट न पिएं
    कुछ लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में वो लोग ग्रीन टी का स्वाद चखते हैं। आपको बता दें, अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह खाली पेट ग्रीन टी से करते हैं तो यह गलती आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होगी। दरअसल, ग्रीन टी में टैनिन होता है, जो पेट में एसिड बनाता है। इसलिए खाली पेट इसका सेवन ना करें।
  4. भोजन के तुरंत बाद शराब न पियें
    अगर आप खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने की गलती कर रहे हैं तो इसे सुधार लें। क्योंकि यह भोजन से पोषक तत्व प्राप्त करने में बाधा उत्पन्न करता है। भोजन के तुरंत बाद इसका सेवन करने से आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे एनीमिया हो सकता है। खाने के 1-2 घंटे बाद आप आराम से ग्रीन टी पी सकते हैं।
  5. ग्रीन टी बैग्स का दोबारा इस्तेमाल न करें
    कुछ लोग ग्रीन टी बैग्स का दोबारा इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रहे आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि टी बैग को दोबारा इस्‍तेमाल करने से चाय का स्‍वाद खराब हो जाएगा। वहीं, ग्रीन टी को अनहेल्दी तरीके से न पिएं। हमेशा इसकी ताजी पत्तियों का ही प्रयोग करें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments