Friday, April 12, 2024
Google search engine
HomeIndiaशिंदे-फडणवीस सरकार का नया फरमान, मुंबई के खेल मैदान से हटाया टीपू...

शिंदे-फडणवीस सरकार का नया फरमान, मुंबई के खेल मैदान से हटाया टीपू सुल्तान का नाम

Maharashtra : एक संभावित विवादास्पद कदम के तहत महाराष्ट्र सरकार ने एक प्रमुख उपनगरीय उद्यान और खेल मैदान से मैसूर राज्य के शासक टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) का नाम को हटाने का आदेश दिया है. खेल मैदान में टीपू सुल्तान का नाम पूर्ववर्ती महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार ने जोड़ा था. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुंबई उपनगर जिला पालक मंत्री एम.पी. लोढ़ा ने कहा कि यह फैसला हाल में कलेक्टर (Collector) के साथ हुई बैठक में लिया गया.

खेल मैदान से हटाया गया टीपू सुल्तान नाम
मुंबई उपनगर जिला पालक मंत्री एम.पी. लोढ़ा ने कहा, “आखिरकार, दक्षिणपंथ की जीत! सकल हिंदू समाज के विरोध और बीजेपी सांसद गोपाल शेट्टी (MP Gopal Shetty) की मांगों पर विचार करने के बाद मलाड के पार्क से टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) का नाम हटाने का आदेश दिया. लोढ़ा ने कहा कि पिछले साल डीपीडीसी की बैठक में पिछली एमवीए सरकार ने पार्क का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने का फैसला किया था और बीजेपी ने इस कदम का विरोध किया था. मंत्री ने बताया कि टीपू सुल्तान का नाम हटाने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Deputy CM Devendra Fadnavis) की सरकार ने अभी तक इसका नया नाम रखने का फैसला नहीं लिया है.

बीएमसी चुनाव से पहले दिया था नाम
पूर्व एमवीए मंत्री असलम शेख (Aslam Shaikh) ने पार्क का जीर्णोद्धार किया था, जिसमें स्थानीय लोगों के लिए कई सुविधाएं और खेल सुविधाएं शामिल थीं और इसे बीएमसी चुनाव (BMC Election) से पहले जनवरी 2022 में ‘शहीद टीपू सुल्तान खेल का मैदान’ नाम दिया गया था. सुल्तान फतेह अली टीपू (1751-1799), जो सिर्फ ‘टीपू सुल्तान’ के रूप में प्रसिद्ध थे, ने मैसूर साम्राज्य (कर्नाटक) पर 1782 से लेकर चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध (1798-1799) में अपनी हार और मृत्यु तक शासन किया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments