Wednesday, July 24, 2024
Google search engine
HomeArchitectureMumbai : मुंबई में सफर और होगा आसान, सीएम शिंदे ने लंदन...

Mumbai : मुंबई में सफर और होगा आसान, सीएम शिंदे ने लंदन आई की तर्ज पर देश के पहले चार लेन वाली सड़क सुरंग को दी मंजूरी

Maharashtra: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) की बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde)और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भाग लिया. इस दौरान कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. एमएमआरडीए की बैठक का प्रमुख फोकस उन परियोजनाओं को शुरू करने और लागू करने पर था, जो देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई (Mumbai) और आसपास के इलाकों में यातायात की भीड़ को कम कर सके, साथ ही पूरे एमएमआर को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान कर सके.

मुंबई को मिलेगी दूसरी सुरंग

बैठक की जानकारी देते हुए एमएमआरडीए मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास ने कहा कि टेम्स नदी के तट पर लोकप्रिय लंदन आई की तर्ज पर भारत का पहला विशाल ऑब्जर्वेशन व्हील बनाने की परियोजना को मंजूरी दी गई है. इसके तहत मुंबई तटीय सड़क पर बल्लार्ड एस्टेट के ऑरेंज गेट, ईस्टर्न फ्रीवे और मरीन ड्राइव को जोड़ने वाली 3.8 किलोमीटर लंबी चार लेन वाली सड़क सुरंग बनाई जाएगी. इसकी अनुमानित लागत लगभग 6,500 करोड़ रुपये है. गौरतलब है कि इस वक्त ईस्टर्न फ्रीवे पर एक 1 किमी लंबी सड़क सुरंग है, जो मुंबई की पहली सुरंग है.

इसके अलावा मुंबई तटीय सड़क परियोजना पर 2.07 किमी लंबी जुड़वां-सुरंग भी तैयार हो चुकी है, जिसके इस वर्ष के अंत में चालू होने की संभावना है. एमएमआरडीए कार्यान्वयन एजेंसी होगी और बांद्रा रिक्लेमेशन में ‘मुंबई आई’ परियोजना के लिए तकनीकी व्यवहार्यता अध्ययन करेगी. बोरीवली और ठाणे के बीच संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से गुजरने वाली जुड़वां सुरंग के निर्माण के सिविल कार्यों के लिए अनुमानित लागत को भी मंजूरी दे दी गई. श्रीनिवास ने कहा कि परियोजना को तीन फेजों में लागू किया जाएगा, जिसमें सिविल कार्य दो फेज में पूरा किया जाएगा और इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम तीसरे फेज के अंदर तैयार किया जाएगा.

इन प्रोजेक्ट्स को भी दी गई मंजूरी

बैठक में वर्सोवा (मुंबई) को विरार (पालघर) से जोड़ने वाले 42 किमी के बड़े समुद्री पुल के संशोधित अनुमान को भी मंजूरी दी गई, जो मौजूदा वर्ली समुद्री लिंक का उत्तर की ओर विस्तार होगा. एमएमआरडीए ठाणे जिले के कल्याण से उल्हासनगर तक मेट्रो लाइन के फेस 5 के तत्काल निर्माण के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए सलाहकार नियुक्त किया जाएगा. गौरतलब है कि ठाणे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शिंदे का गृह नगर है. मेट्रो लाइन 5 को चरण 1 में खड़कपाड़ा और चरण 2 में उल्हासनगर तक विस्तारित किया जाएगा. इससे उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर और आसपास के ठाणे शहरों के यात्रियों को भी लाभ होगा. इसके अलावा घाटकोपर में छेदा नगर फ्लाईओवर को ठाणे के आनंद नगर तक, 13 किलोमीटर लंबे छह लेन के एलिवेटेड ब्रिज के विस्तार के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई.

लागत वसूलने के लिए 2027 से देना होगा टोल टैक्स
एमएमआरडीए को मुंबई महानगर क्षेत्र में चल रहे बुनियादी ढांचे के विकास और मेट्रो रेल लागत की वसूली के लिए मुंबई में प्रवेश करने वाले वाहनों से दिसंबर 2027 से टोल वसूलने के लिए अधिकृत किया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments