Thursday, February 22, 2024
Google search engine
HomeLifestyleBanana Peels: केले के छिलके के 5 फायदे जो आपको हैरान कर...

Banana Peels: केले के छिलके के 5 फायदे जो आपको हैरान कर देंगे! कई बिमारियों से बचाता है !

मुंबई:(Banana Peels) केले के छिलके के 5 फायदे: केला खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है। केला बहुत ही मुलायम और स्वादिष्ट होता है। यह फल पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आपने अक्सर केले के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ज्यादातर लोग केला खाते समय उसके छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन इन छिलकों का सेवन करने से आपको कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। केले के छिलके खाने से पर्यावरण को भी लाभ होता है। छिलके खाने से आप लैंडफिल में जाने वाले भोजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको केले के छिलके के पोषक तत्वों और फायदों के बारे में बता रहे हैं।


जैसा कि वेबएमडी रिपोर्ट करता है, केले और उनके छिलके दोनों अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। हरे केले पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में अधिक प्रभावी हो सकते हैं, जबकि पके केले शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। केले के छिलके का इस्तेमाल हेल्दी स्नैक्स और मिठाई बनाने के लिए किया जा सकता है. केले का भीतरी भाग मुलायम और मीठा होता है, जबकि छिलका सख्त और कड़वा होता है।

आपका केला जितना ज्यादा पका होगा, उसका छिलका उतना ही मीठा और मुलायम होगा। केले पर कई तरह के केमिकल का छिड़काव किया जाता है, इसलिए इन्हें खाने से पहले इनके छिलकों को अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है। केले के छिलकों को अच्छी तरह धोकर खाना चाहिए, नहीं तो यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

केले के छिलके के 5 बेहतरीन फायदे

केले के छिलके कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, चीनी, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए, कैल्शियम और आयरन सहित पोषक तत्वों का भंडार हैं। इसका सेवन करने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और कमी से बचाव होता है। शरीर को ताकतवर बनाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है।


केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन होता है, जो मूड डिसऑर्डर और डिप्रेशन से राहत दिलाता है। ट्रिप्टोफैन शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जो आपके मूड को बेहतर कर सकता है। छिलके में विटामिन बी 6 नींद में सुधार करता है, जिससे मूड में सुधार होता है।


केले के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। कब्ज और दस्त के रोगियों को केले का छिलका खाना चाहिए। क्रोहन रोग और इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के रोगियों के लिए केले का छिलका बेहद फायदेमंद हो सकता है।


आंखों को स्वस्थ रखने के लिए केले के छिलके का सेवन करें। केले के छिलके में मौजूद विटामिन ए आपकी आंखों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। केले और केले के छिलके इस विटामिन से भरपूर होते हैं।
केले के छिलके में पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके शरीर में कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। कच्चे केले के छिलके खाने से आपके एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments