Wednesday, July 24, 2024
Google search engine
HomeIndiaPM मोदी के बाद शाह आएंगे महाराष्ट्र, 17 से 19 फरवरी तक...

PM मोदी के बाद शाह आएंगे महाराष्ट्र, 17 से 19 फरवरी तक इन 3 जिलों में करेंगे मंथन

पुणे: आज (शुक्रवार, 10 फरवरी) पीएम मोदी का मुंबई दौरा है. इस दौरे में वे महाराष्ट्र को दो वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन (मुंबई से शिरडी और मुंबई से सोलापुर) गिफ्ट करने वाले हैं. पीएम मोदी के मुंबई दौरे के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का महाराष्ट्र दौरा होने वाला है. वे 17, 18 और 19 फरवरी को नागपुर, पुणे और कोल्हापुर के दौरे पर होंगे. इस दौरे के दौरान शाह कई विकास कामों का लोकार्पण करेंगे. बीजेपी की संगठनात्मक बैठकों में शामिल होंगे. आगामी पुणे के कसबा और पिंपरी चिंचवड़ के चिंचवड़ विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की जीत की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

इनके अलावा अमित शाह आगामी महापालिका चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में बीजेपी की क्षमता और भविष्य में ताकत बढा़ने के लिए तैयारियों का जायजा लेंगे. बीजेपी चुनावों को कितनी गंभीरता से लेती है, यह बार-बार साबित हुआ है. कसबा और चिंचवड़ उपचुनाव के लिए वोटिंग 26 फरवरी को होनी है. इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का पुणे, नागपुर और कोल्हापुर का दौरा हो रहा है.

विकास कामों का लोकार्पण, शिवाजी जंयती से जुड़े कार्यक्रम, बाई इलेक्शन…
18 फरवरी को ‘मोदी @ 20’ पुस्तक का प्रकाशन होना है. इसके अलावा 19 फरवरी को शिवाजी जयंती है. जानकारों की राय है कि बीजेपी ने विधानसभा के उपचुनाव और शिवाजी महाराज की जयंती के संयोग का फायदा उठाते हुए अमित शाह को महाराष्ट्र में बुलाया है. स्वर्गीय बाबासाहेब पुरंदरे की संकल्पना से तैयार हुए छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित कार्यक्रम में वे हाजिर होंगे.

नागपुर, पुणे और कोल्हापुर में तीन दिनों का कार्यक्रम
इससे पहले 17 फरवरी को अमित शाह नागपुर में कई विकास कामों का लोकार्पण करेंगे और 19 फरवरी को कोल्हापुर में वे एक आम सभा को संबोधित करेंगे.

पुणे के कसबा विधानसभा उपचुनाव का गणित
पुणे के कसबा पेठ के उपचुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने कमर कस ली है. कांग्रेस का बहुत बड़ा टेंशन हट गया है. राहुल गांधी के एक फोन से बागी उम्मीदवार बालासाहेब दाभेकर ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है. बीजेपी की दिवंगत विधायक मुक्ता तिलक के निधन के बाद यहां उनके पति शैलेश तिलक को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया. इसके बदले बीजेपी के उम्मीदवार हेमंत रासने हैं.

तिलक परिवार को टिकट नहीं दिए जाने से ब्राह्मण समाज की नाराजगी की चर्चा है. यही वजह है कि ब्राह्मण महासंघ के अध्यक्ष अनिल दवे बीजेपी का वोट काटने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. इस क्षेत्र में ब्राह्मण वोटर 30 फीसदी हैं. दूसरी तरफ से महाविकास आघाड़ी के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर कांग्रेस ने रवींद्र धंगेकर को टिकट दिया है.

पिंपरी चिंचवड के चिंचवड विधानसभा उपचुनाव का गणित
पिंपरी चिंचवड ने बीजेपी के दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप को टिकट दिया गया है. दूसरी तरफ महाविकास आघाड़ी के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर एनसीपी ने नाना काटे को मैदान में उतारा है. लेकिन महाविकास आघाड़ी में शामिल शिवसेना के नेता राहुल कलाटे ने बागी होकर अपनी उम्मीदवारी दर्ज करवा दी है.

शिवसेना नेता सचिन अहिर उन्हें आज अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मनाने पहुंचे थे. उद्धव ठाकरे ने भी उन्हें कॉल करके उम्मीदवारी वापस लेने का आग्रह किया है. आज तीन बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का वक्त है. अगर आज राहुल कलाते उम्मीदवारी वापस नहीं लेते हैं तो मामला त्रिकोणीय हो जाएगा और महाविकास आघाड़ी के वोट बंट जाएंगे. इन सबके बीच अमित शाह का महाराष्ट्र दौरा क्या असर दिखाता है, यह देखने वाली बात होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments