Saturday, July 13, 2024
Google search engine
HomeBusinessपालघर में पुलिस की कार्रवाई! नौ लाख रुपये का गुटखा जब्त, टेंपो...

पालघर में पुलिस की कार्रवाई! नौ लाख रुपये का गुटखा जब्त, टेंपो चालक गिरफ्तार

Maharashtra : महाराष्ट्र के पालघर जिले में पुलिस ने नौ लाख रुपये मूल्य का गुटखा जब्त किया है. राज्य में गुटखे पर प्रतिबंध है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि इस संबंध में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है. उन्होंने बताया कि पालघर जिला ग्रामीण पुलिस ने गुरूवार को मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर यह जब्ती की. तलासारी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया, ‘‘एक टेंपो में 9,00,700 रुपये मूल्य का गुटखा पाया गया जो महाराष्ट्र लाया जा रहा था.

टेंपो ड्राइवर गिरफ्तार
टेंपो ड्राइवर रामसिंह देओदा (48) नवी मुंबई का निवासी है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है और गुटखा भी जब्त कर लिया गया है.’’ उन्होंने बताया कि व्यक्ति के खिलाफ खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) नियमों एवं भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. अधिकारी ने बताया कि मामले में जांच जारी है.

गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध के बावजूद ये बाजारी में आसानी से उपलब्ध हैं. इन हानिकारक उत्पादों को खरीदना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. पान मसाला आपको अधिकांश पान की दुकानों पर मिल जायेगा. नवंबर 2022 में छपी एक खबर के मुताबिक, शहर के विभिन्न हिस्सों में पान की दुकानों और सड़क किनारे लगे स्टालों का दौरा किया गया और गुटखा और पान मसाला के बारे में जानकारी ली गई . खुली सिगरेट के बारे में भी पूछताछ की गई, जिस पर सितंबर 2020 में भी प्रतिबंध लगा दिया गया था, और पाया कि यह उतनी ही आसानी से उपलब्ध थी.

विक्रेताओं में कोई डर नहीं
एक टीम ने सबसे पहले बोरीवली वेस्ट के जांबली गली में एक पान की दुकान पर जाकर गुटखा मांगा. विक्रेता ने तुरंत जवाब दिया, “क्या आपको छोटा पैकेट चाहिए या बड़ा?” उसने दो पैकेट दिखाते हुए कहा कि छोटा वाला 25 रुपये का है और बड़ा वाला 50 रुपये का है. संवाददाता ने एक छोटा पैकेट खरीदा और दूसरी दुकानों पर चला गया. आसपास की दुकानों में भी यही नजारा था, इसलिए टीम दक्षिण मुंबई चली गई. क्रॉफर्ड मार्केट में स्थिति और भी खराब थी, जहां 17-18 साल की उम्र का एक किशोर इन उत्पादों को बेच रहा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments