Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeArchitectureअब 3.5 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर, तैयार हुआ Delhi-Mumbai Expressway...

अब 3.5 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर, तैयार हुआ Delhi-Mumbai Expressway का पहला फेज; पीएम कल देंगे सौगात

नई दिल्ली: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का पहला चरण बनकर तैयार हो गया है। पीएम मोदी रविवार को इसकी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम 12 फरवरी को 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट फेज का उद्घाटन करेंगे। इसके चालू होने से दिल्ली से जयपुर पहुंचने का समय पांच घंटे से घटकर अब करीब साढ़े तीन घंटे का हो जाएगा।

12,150 करोड़ की लागत से हुआ तैयार
पीएमओ ने बताया कि इसे बनाने में लगभग 12,150 करोड़ रुपये की लागत आई है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का यह पहला खंड पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। मोदी इस दौरान दौसा में 18,100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं की भी सौगात देंगे।

दिल्ली से मुंबई… 12 घंटे में पूरा होगा सफर
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की लंबाई 1,386 किमी है। इससे दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 12 प्रतिशत घटकर 1,424 किमी से 1,242 किमी हो जाएगी। अभी दिल्ली से मुंबई पहुंचने मे करीब 24 घंटे का वक्त लगता है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए 12 घंटे का समय लगेगा।

6 राज्यों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। साथ ही ये कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा।

90 से ज्यादा सुविधाएं भी मिलेंगी
इस एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी। इसमें होटल, रेस्टोरेंट, अस्पताल, फूड कोर्ट, पेट्रोल पंप शामिल हैं। इसके अलावा जगह-जगह पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। हेलीकॉप्टर एंबुलेंस की सुविधा देने की भी बात हो रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments