Saturday, June 22, 2024
Google search engine
HomeIndiaNew Delhi: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका...

New Delhi: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका !

New Delhi

नई दिल्ली:(New Delhi) मौसम का मिजाज इन दिनों आंख मिचौली का खेल, खेल रहा है। मई का महीना शुरू हो चुका है। पहले हफ्ते में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश और तेज हवाओं का दौर जारी है। वहीं पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बर्फबारी के बाद पारा भी तेजी लुढ़क रहा है। लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है। मई के महीने में आखिर मौसम किस करवट बैठेगा। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी की ओर से एक बड़ा अलर्ट सामने आया है।

दरअसल साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका दस्तक देने वाला है। यानी आसमान से एक और बड़ी आफत आने के लिए तैयार खड़ी है।आईएमडी ने ये भी बताया कि ये पहला तूफान कब और कहां-कहां तबाही मचा सकता है।

IMD की ओर जारी किए गए अलर्ट के मुताबकि, चक्रवाती तूफान मोका देश के जिन इलाकों में दस्तक देने वाला है उनमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन दोनों राज्यों के कई जिलों में खास तौर पर तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में तेज आंधी और तूफान के साथ जोरदार बारिश आने के आसार बने हुए हैं।

ये चक्रवाती तूफान 9 मई को दस्तक दे सकता है।हवाएं और तूफान किस गति के साथ आएगा इसको लेकर सही आंकलन लगाने में अभी दो से तीन दिन वक्त और लग सकता है। मौसम विभाग की मानें तो ये जानकारी 7 मई तक आ सकती है कि इस तूफान की रफ्तार क्या होगी और ये कितनी ज्यादा तबाही मचा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments