Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeIndiaNew Delhi: लुधियाना अदालत बम विस्फोट मामले का मुख्य साजिशकर्ता दिल्ली हवाईअड्डे...

New Delhi: लुधियाना अदालत बम विस्फोट मामले का मुख्य साजिशकर्ता दिल्ली हवाईअड्डे से गिरफ्तार


New Delhi: वांछित आतंकवादी एवं लुधियाना अदालत बम विस्फोट के मुख्य साजिशकर्ता हरप्रीत सिंह को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) के एक अधिकारी ने दी।

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब के अमृतसर रहने वाले हरप्रीत सिंह उर्फ ​​’हैप्पी मलेशिया’ को कुआलालंपुर से हवाईअड्डे पहुंचने के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया। प्रवक्ता ने बताया कि उस पर 10 लाख रुपये का इनाम था।

हरप्रीत को पिछले साल दिसंबर में लुधियाना के अदालत की इमारत में बम विस्फोट से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किया गया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे। पंजाब के लुयाना कमिश्नरेट के थाना डिवीजन नंबर पांच में शुरूआत में यह मामला पिछले साल 23 दिसंबर को दर्ज किया गया और एनआईए ने 13 जनवरी को इसे फिर से दर्ज किया था।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जांच से पता चला है कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) प्रमुख लखबीर सिंह रोडे का सहयोगी हरप्रीत सिंह, रोडे के साथ लुधियाना अदालत इमारत विस्फोट के साजिशकर्ताओं में से एक था।’’

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘उसने रोडे के निर्देश पर काम करते हुए आईईडी की आपूर्ति का समन्वय किया, जिसे पाकिस्तान से भारत स्थित उसके सहयोगियों को भेजा गया था। उस आईईडी का इस्तेमाल लुधियाना अदालत परिसर में विस्फोट में किया गया था।’’

एनआईए ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी विस्फोटकों, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी सहित विभिन्न मामलों में भी शामिल था और पुलिस को वांछित था।

इससे पहले, एनआईए ने हरप्रीत सिंह पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था । विशेष एनआईए अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था और उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) भी जारी किया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments