Friday, February 3, 2023
Google search engine
HomeIndiaमीरा भायंदर में नकली डॉक्टरों की तलाश में एमबीएमसी

मीरा भायंदर में नकली डॉक्टरों की तलाश में एमबीएमसी

लंबे समय तक खामोशी के बाद, मीरा भायंदर नगर निगम (एमबीएमसी) आखिरकार अपनी गहरी नींद से जगी और शहर में काम कर रहे झोलाछाप (फर्जी डॉक्टरों) के खिलाफ कार्रवाई करने की शुरुवात कर चुकी है। अयोग्य डॉक्टरों द्वारा इलाज करने और दवा का अभ्यास करने के बारे में कई शिकायतों का सामना करते हुए, नगर आयुक्त की अध्यक्षता वाली बोगस डॉक्टर डिटेक्शन एंड रिव्यू कमेटी लगभग एक साल बाद एक्शन मोड में आ गई है।

समिति द्वारा नवीनतम कार्रवाई फरवरी 2022 में की गई थी, जब काशीमीरा स्थित एक इलेक्ट्रोपैथ के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था, जो कथित तौर पर अवैध तरीके से अपने क्लिनिक में एलोपैथी का अभ्यास कर रहा था। राज्य के लोकायुक्त ने स्वत: संज्ञान लेते हुए बिना उचित डिग्री के फर्जी डॉक्टरों की संख्या में भारी वृद्धि का संज्ञान लिया था और सभी नगर निगमों के आयुक्तों और जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को ऐसे डॉक्टरों के नाम का पता लगाने का निर्देश दिया था। जो नवंबर-2021 में अपने अधिकार क्षेत्र में प्रैक्टिस करते हैं। तब से समिति निष्क्रिय अवस्था में है।

“हमारे फील्ड स्टाफ को निर्देश देने के अलावा कि अगर वे कुछ संदिग्ध डॉक्टर पाते हैं, तो हमें सूचित करें, किसी भी संदिग्ध चिकित्सा प्रतिष्ठान के संदर्भ में उठाई गई शिकायतों या संदेहों को समिति द्वारा संबोधित किया जाएगा। इसके अलावा, रोगियों को अंतःशिरा (IV) तरल पदार्थ (सलाइन ड्रिप) देने वाले क्लिनिक भी रडार पर हैं।

एमबीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के साथ पंजीकृत कुल 1229 चिकित्सा प्रतिष्ठान हैं जिनमें- 223 अस्पताल, 878 क्लीनिक / डिस्पेंसरी, 58 पैथोलॉजी लैब और 70 डायग्नोस्टिक सेंटर शामिल हैं। हालांकि, अवैध लोगों की मौजूदगी को देखते हुए, वास्तविक आंकड़ा बहुत अधिक हो सकता है। अधिकांश झोलाछाप शहर में फैली झुग्गी बस्तियों से काम करते हैं। मेडिकल डिग्री, महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल द्वारा जारी प्राधिकरण, एमबीएमसी के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी लाइसेंस और बायो-मेडिकल वेस्ट हैंडलिंग सर्टिफिकेट सहित वैध दस्तावेज।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments