Tuesday, February 7, 2023
Google search engine
HomeIndiaमहाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार जल्द, शिंदे-फडणवीस ने की अमित शाह से मुलाकात,...

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार जल्द, शिंदे-फडणवीस ने की अमित शाह से मुलाकात, बढ़कर 43 हो सकती है मंत्र‍ियों की संख्‍या

नई दिल्ली: महाराष्‍ट्र व‍िधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) का आगामी बजट सत्र (Budget Session 2023) 27 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. बजट सत्र से पहले महाराष्‍ट्र की एकनाथ श‍िंदे की अगुआई वाली सरकार के कैब‍ि‍नेट में फेरबदल व व‍िस्‍तार होने की संभावना तेज हो गई है. इस संदर्भ में मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और ड‍िप्‍टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने नई द‍िल्‍ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात भी की. महाराष्ट्र कैब‍िनेट विस्तार (Maharashtra Cabinet Expansion) के बजट सत्र से पहले होने की जानकारी खुद सीएम एकनाथ ने पत्रकारों को दी है.

सहकारी चीनी क्षेत्र के प्रतिनिधियों, जिनमें सभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता थे, के साथ बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अम‍ित शाह दिल्ली में अपने नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में शिंदे और फडणवीस के साथ मिले. चीनी क्षेत्र की बैठक में शामिल हुए भाजपा के दो नेताओं ने कहा क‍ि श‍िंदे और फडणवीस ने शाह के साथ अलग बैठक की. बैठक के बाद शिंदे ने पत्रकारों से कहा कि राज्य मंत्रिमंडल (Maharashtra Cabinet) का विस्तार महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) के बजट सत्र (Budget Session) से पहले होगा.

राज्य में इस वक्त शिंदे समेत 20 कैबिनेट मंत्री हैं. महाराष्ट्र कैबिनेट की अधिकतम संख्या 43 हो सकती है. शिवसेना के ‘धनुष और तीर’ चिन्ह के आवंटन के लिए पार्टी के प्रतिद्वंद्वी गुट की निर्वाचन आयोग (Election Commission) के समक्ष याचिकाओं के बारे में पूछे जाने पर, शिंदे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनके समूह को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी जाएगी.

शिंदे ने कहा क‍ि निर्वाचन आयोग योग्यता के आधार पर इस मुद्दे पर फैसला करेगा. लोकतंत्र में बहुमत का महत्व होता है. इसलिए, हम योग्यता के आधार पर फैसले की उम्मीद करते हैं. इससे पहले मुंबई में फडणवीस ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार में कोई कानूनी या संवैधानिक बाधा नहीं है और वे विधानसभा के आगामी बजट सत्र से पहले इसे करने की कोशिश करेंगे. राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने पहले कहा था कि बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments