Saturday, October 19, 2024
Google search engine
HomeEntertainmentएक साधारण व्यक्ति का मुख्यमंत्री बनना भारतीय लोकतंत्र की महानता का प्रतीक:...

एक साधारण व्यक्ति का मुख्यमंत्री बनना भारतीय लोकतंत्र की महानता का प्रतीक: राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन

ठाणे। भारतीय लोकतंत्र को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र माना जाता है, और इसकी सबसे बड़ी ताकत यह है कि एक साधारण परिवार का व्यक्ति भी संघर्ष के माध्यम से मुख्यमंत्री बन सकता है। इस महानता का उदाहरण देते हुए राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की जीवनी पुस्तक “योद्धा कर्मयोगी – एकनाथ संभाजी शिंदे” के प्रकाशन समारोह में अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। इस कार्यक्रम का आयोजन कोकण मराठी साहित्य परिषद, शारदा एजुकेशन सोसाइटी और ग्रांटाली प्रकाशन द्वारा राम गणेश गडकरी रंगायतन थिएटर, ठाणे में किया गया।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि महाराष्ट्र की महान भूमि पर कार्य करने का अवसर पाकर वे स्वयं को भाग्यशाली मानते हैं। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज के योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी विरासत के बिना महाराष्ट्र की पहचान संभव नहीं होती। राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के संघर्षपूर्ण जीवन को भारतीय लोकतंत्र का आदर्श उदाहरण बताया, जो एक साधारण व्यक्ति से मुख्यमंत्री बनने तक का सफर तय कर सके। राज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यहां एक चायवाला देश का प्रधानमंत्री बन सकता है, और एक रिक्शाचालक मुख्यमंत्री। उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की तारीफ करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के लोग उनके नेतृत्व में विश्वास रखते हैं, खासकर कोरोना महामारी के दौरान उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने जितना काम किया है, वह उस पर लिखी गई किताब का पात्र नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता का उपयोग गरीबों और आम जनता के कल्याण के लिए होना चाहिए, यही शिक्षा उन्हें स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे और धर्मवीर आनंद दिघे से मिली है। शिंदे ने खुद को आज भी एक कार्यकर्ता के रूप में देखा और कहा कि वह हमेशा लोगों की सेवा में लगे रहेंगे। राज्यपाल राधाकृष्णन ने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार महाराष्ट्र के विकास और कल्याण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के समर्थन से महाराष्ट्र जल्द ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों ने भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के योगदान की सराहना की और उनके संघर्षपूर्ण जीवन की कहानी को प्रेरणादायक बताया।
समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्ति
इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, अजीत पवार, ठाणे जिला संरक्षक मंत्री शंभुराज देसाई, उद्योग मंत्री उदय सामंत, स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, सार्वजनिक निर्माण मंत्री दादाजी भुसे, पद्मश्री मधु मंगेश कार्णिक, सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे, सांसद नरेश म्हस्के और अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments