Saturday, July 13, 2024
Google search engine
HomeIndiaमुंबई से एक साथ दो-दो वंदेभारत ट्रेन चलने को हैं तैयार, प्रधानमंत्री...

मुंबई से एक साथ दो-दो वंदेभारत ट्रेन चलने को हैं तैयार, प्रधानमंत्री कुछ देर बाद दिखाएंगे झंडी

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से दो-दो वंदेभारत ट्रेन एक साथ चलने को तैयार हैं. यहां के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से एक ट्रेन साईं नगर शिर्डी और दूसरी सोलापुर जाएगी. इस तरह पूरे देश में 10 वंदेभारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कुछ ही देर में दोनों ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

आर्थिक राजधानी होने की वजह से मुंबई से एक साथ दो-दो ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही है. साईं नगर शिर्डी और सोलापुर दोनों स्‍थान धार्मिक दृष्टि से खास हैं. इसलिए यहां से रोजाना ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्‍या खूब होती है. इन्‍हीं यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए दोनों ट्रेने चलाई जा रही हैं.

इन दोनों ट्रेनों में पहली ट्रेन पंढरपुर भगवान विट्ठल की नगरी को जाएगी. इसके बाद दूसरी ट्रेन साईं नगरी शिर्डी को रवाना की जाएगी. प्रधानमंत्री मुंबई को एक साथ दो-दो ट्रेनों की सौगात देने जा रहे हैं. सीएसएमटी में वंदेभारत ट्रेनों की उद्घाटन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

इन रूटों पर चल रही वंदेभारत
देश की पहली वंदे भारत ट्रेन सबसे नई दिल्‍ली से भगवान शिव की नगरी काशी के बीच चली. यह ट्रेन फरवरी 2019 में चलाई गयी है. वहीं, दूसरी ट्रेन को भी धार्मिक नगरी से जोड़ा गया और यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गयी. पांचवीं वंदेभारत को चेन्‍नई से मैसूर के बीच चलाया गया. छठीं वंदेभारत नागपुर से बिलासपुर के बीच चली. इसी तरह सातवीं वंदेभारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी और आठवीं वंदेभारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम के बीच शुरू की गयी है. आज दो और वंदेभारत को मिलाकर संख्‍या 10 हो जाएगी.

वंदेभारत में 40 लाख से अधिक यात्री कर चुके हैं सफर
मौजूदा समय संचालित हो रही आठ वंदे भारत ट्रेनों ने कुल मिलाकर 23 लाख किलोमीटर से अधिक का सफर पूरा किया है. इन ट्रेनों से अब तक 40 लाख से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं. इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों का समय बचता है और यात्रा सुविधाजनक होती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments