Saturday, April 20, 2024
Google search engine
HomeHealth & FitnessMumbai : मुंबई में पिछले दस दिनों में कोरोना के मामलों में...

Mumbai : मुंबई में पिछले दस दिनों में कोरोना के मामलों में 96 फीसदी की वृद्धि, हर दिन आ रहे इतने केस

Mumbai : पिछले 10 दिनों में, मुंबई में सक्रिय कोविड मामलों में 96 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, शहर में 1 मार्च तक 47 सक्रिय मामले थे, जो 10 मार्च तक बढ़कर 92 हो गए. साथ ही, चिंताजनक फैक्ट्स यह है कि मार्च के पहले 10 दिनों में 121 मामले दर्ज किए गए थे; जो प्रतिदिन औसतन 12 मामले आते हैं. जबकि, 19 से 28 फरवरी के बीच औसत आंकड़ा प्रति दिन पांच मामलों का था.

विशेषज्ञों का क्या कहना है?
विशेषज्ञों ने बताया, वृद्धि तापमान में उतार-चढ़ाव का परिणाम है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि चिंता करने की कोई बात नहीं है. महामारी रोगों के पूर्व राज्य निगरानी अधिकारी डॉ. प्रदीप आवटे ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि तापमान में बदलाव के कारण मामले बढ़े हैं. पूरे भारत में, खासकर मुंबई में खराब हवा की गुणवत्ता को देखते हुए, नागरिकों को कोरोना संक्रमण के दिशा निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है.

मुंबई के लोगों को सतर्क रहने की सलाह
एक नागरिक-संचालित अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, “सतर्क रहने और टेस्टिंग, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. इसके अलावा, टेस्टिंग पॉजिटिविटी रेट रेट में मामूली वृद्धि हुई है.”

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने की ये अपील
इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर मौसमी इन्फ्लूएंजा उपप्रकार H3N2 के मामलों में तेजी के कारण कुछ राज्यों में कोविड पॉजिटिविटी रेट में धीरे-धीरे वृद्धि को देखते हुए सावधानी बरतने और दिशानिर्देशों का पालन के लिए कहा है. राज्यों को अस्पताल की तैयारियों जैसे दवाओं की उपलब्धता, मेडिकल ऑक्सीजन और कोविड और इन्फ्लुएंजा के खिलाफ टीकाकरण कवरेज का जायजा लेना चाहिए.” बता दें, देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि देखी जा रही है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments