
गुरसराय रोड मऊरानीपुर व गुरसरांय सब स्टेशन पर चला विशेष बिजली समाधान अभियान
देवेश प्रताप सिंह राठौर
झांसी, उत्तर प्रदेश। विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए जिलेभर में शुरू हुए तीन दिवसीय बिल रिवीजन महा अभियान के तहत गुरसराय रोड मऊरानीपुर एवं गुरसरांय सब स्टेशन पर मेगा कैंप का आयोजन किया गया। इस दौरान उपभोक्ताओं से कुल 91 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 43 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। अभियान के शुभारंभ पर अधिशासी अभियंता (ग्रामीण) इंजीनियर सुभाष चंद्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि माननीय मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री के निर्देशानुसार उपभोक्ताओं को सही बिजली बिल उपलब्ध कराने की दिशा में यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आगामी 18 जुलाई को रानीपुर व बामौर, जबकि 19 जुलाई को टीकमगढ़ बस स्टैंड व गरौठा सब स्टेशन पर भी इसी प्रकार के मेगा कैंप आयोजित किए जाएंगे।
बिल संशोधन की सर्वाधिक शिकायतें
कैंप में आए उपभोक्ताओं ने सर्वाधिक शिकायतें गलत बिलिंग, ट्रांसफार्मर बदलाव, विद्युत भार वृद्धि तथा बिजली आपूर्ति की अनियमितता को लेकर दर्ज कराईं। अधिशासी अभियंता ने बताया कि सभी शिकायतों को 1912 हेल्पडेस्क पर पंजीकृत किया गया है और उनका एक सप्ताह के भीतर निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा। उपभोक्ता अपने बिल संशोधन की स्थिति ऑनलाइन अकाउंट में भी देख सकेंगे।
जनप्रतिनिधि भी हुए शामिल
इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री प्रदीप पटेल, एसडीओ अनिरुद्ध मौर्य, विद्युत विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी, एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपभोक्ता उपस्थित रहे। कैंप में नए कनेक्शन, मीटर खराबी, विधा परिवर्तन, बिल भुगतान संबंधी शिकायतें भी प्राप्त हुईं।
व्यापक प्रचार और पारदर्शी प्रक्रिया
इंजीनियर सुभाष चंद्रा ने बताया कि बिल रिवीजन अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार स्थानीय समाचार पत्रों, सोशल मीडिया, जनप्रतिनिधियों से संवाद और मुनादी के माध्यम से किया गया है ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकें। शिकायतों का निष्पक्ष समाधान सुनिश्चित करने के लिए अधिशासी अभियंता (वितरण), उपखंड अधिकारी, सहायक अभियंता (मीटर), परीक्षण अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी कैंपों का निरीक्षण कर रहे हैं।